एनटीपीसी में दो बायोमेट्रिक मशीन के सहारे होता है दस हजार श्रमिकों का प्रवेश, लगती है भीड़

○ देर होने पर मजदूरी में की जाती है कटौती, हो रहा है गरीब मजदूरों का शोषण

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

ऊँचाहार, रायबरेली: बायोमेट्रिक मशीन के द्वारा श्रमिकों का एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना में प्रवेश को लेकर बड़ी समस्या पैदा हो रही है। श्रमिकों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। जिसके कारण वह समय से अपने कार्यस्थल पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। जिससे उनकी मजदूरी में कटौती की जा रही है।
एनटीपीसी के ऊंचाहार परियोजना संयंत्र क्षेत्र में करीब 10 हजार दिहाड़ी मजदूर काम करते हैं। मजदूरों का प्रवेश परियोजना के मुख्य गेट पर लगी दो बायोमेट्रिक मशीन के द्वारा किया जाता है। मात्र दो मशीनों के द्वारा 10 हजार मजदूरों का प्रवेश बहुत बड़ी टेढ़ी खीर है। इसलिए मजदूरों को परियोजना के मुख्य गेट पर घंटों खड़े रहना पड़ता है। जिसके कारण परियोजना के मुख्य गेट पर भारी भीड़ जमा हो जाती है ।कई घंटे तक मजदूर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। जिससे वह अपने कार्यस्थल पर विलंब से पहुंचते हैं। कार्यस्थल पर विलंब से पहुंचने के कारण उनकी दिहाड़ी मजदूरी में कटौती भी की जाती है।

परियोजना प्रबंधन द्वारा की गई बायोमेट्रिक मशीन के प्रवेश का खामियाजा गरीब दिहाड़ी मजदूर भुगत रहे है। मजदूरों को कहना है कि उनकी सुबह 8 बजे से कार्यस्थल पर ड्यूटी रहती है और वह बायोमेट्रिक मशीन के द्वारा प्रवेश के लिए अपने घर से सुबह 6 बजे निकलते हैं। इसके बावजूद वह 3 से 4 घंटे तक परियोजना के मुख्य गेट पर अपनी बारी का इंतजार करते हैं, और कार्यस्थल पर 10 पहुंच पाते हैं। कार्यस्थल पर विलंब से पहुंचने के कारण उनकी मजदूरी में कटौती की जाती है। इस बारे में कई बार मजदूरों ने परियोजना के उच्चाधिकारियों से शिकायत की। किंतु उनकी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। मजदूरों का कहना है कि यदि बायोमेट्रिक मशीन की संख्या गेट पर बढ़ा दी जाए तो मजदूरों को जल्दी प्रवेश मिल सकेगा। किंतु उनकी बात कोई सुनने समझने वाला नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button