तीसरे टेस्ट में हार की कगार पर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलियाई को महज 76 रनों का लक्ष्य 

India vs Australia 3rd Test: शानदार जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने WTC के फाइनल में जगह बना ली है।

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल

पहली पारी में 109 रन पर सिमटा टीम इंडिया

इंदौर: India vs Australia 3rd Test शानदार जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने WTC के फाइनल में जगह बना ली है। भारत की हार की वजह उसक बल्लेबाज रहे। पहली पारी में 109 रनों पर आउट होने वाली टीम इंडिया भारतीय टीम की दूसरी पारी महज 163 रनों पर सिमट गई थी। चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 59 रनों की पारी खेली। वहीं श्रेयस अय्यर ने ताबड़तोड़ 26 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लायन ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 64 रन देकर 8 विकेट हासिल किए।

भारतीय की बल्लेबाजी हुई ध्वस्त

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंदौर टेस्ट मैच में धमाकेेदार खेल दिखाते हुए भारत को 9 विकेट से धूल चटा दी। इस जीत के चलते ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी जगह पक्की हो गई है। दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट मैच 9 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा। स्पिन की अनुकूल पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को एक बार फिर जूझना पड़ा और पुजारा 142 गेंद में 59 रन,पांच चौके एक छक्का के अलावा कोई बल्लेबाज लियोन का डटकर सामना नहीं कर पाया लियोन ने मैच में 99 रन देकर 11 विकेट चटकाए पुजारा के अलावा सिर्फ श्रेयस अय्यर 26 ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए भारतीय बल्लेबाजों को खराब शॉट चयन का खमियाजा भी भुगतना पड़ा जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम  की ओर से नाथन लायन ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 64 रन देकर 8 विकेट हासिल किए।

इंदौर में टीम इंडिया की हार के ये रहे 5 बड़े कारण 

जब भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था, तो मैच देखने आए फैन्स को उम्मीद थी कि उनकी टीम बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब होगी लेकिन सारे सपने टूट गए। पहली इनिंग्स तो दूर दोनों पारियों को मिलाकर तीन सौ रन भी नहीं बना पाई टीम इंडिया की हार की कई वजहें रहीं।

1 नाथन लायन का खौफ: मुकाबले से पहले ऑफ-स्पिनर नाथन लायन को लेकर भी काफी बातें कही जा रही थीं। इस मुकाबले में यह देखने को भी मिला और लायन ने टीम इंडिया की कमर तोड़ के रख दी। नाथन लायन ने पहली पारी में सिर्फ तीन विकेट लिए थे लेकिन दूसरे पारी में उनका खौफ भारतीय बल्लेबाजों पर दिखा और उन्होंने कुल आठ  विकेट चटकाए लायन ने मैच में 11 विकेट हासिल किए और प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

2 टॉप ऑर्डर फ्लॉप: भारतीय बल्लेबाज इस पूरे मैच में रन बनाने के लिए जूझते रहे। विराट कोहली, शुभमन गिल और कप्तान रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों का बुरा हाल रहा। पिछले दो मैचों में शानदार प्रदर्शन कर रहे रोहित शर्मा से कुछ ज्यादा ही उम्मीद थीं लेकिन वह दोनों पारियों में नाकाम रहे।

3 अति उत्साह ले डूबा: भारतीय टीम ने दिल्ली और नागपुर में खेले गए टेस्ट मैच में धमाकेदार जीत हासिल की थी और खिलाड़ियों का उत्साह चरम पर था। ऐसे में ज्याद आत्मविश्वास भी खिलाड़ियों को ले डूबा। अब भारत 9 मार्च से शुरू हो रहे आखिरी टेस्ट को जीतकर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी।

4 पिच का भी रहा रोल: टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन में पिच का भी अहम रोल रहा। पहले ही दिन से पिच पर काफी टर्न मिल रहा था और बल्लेबाज बेबस नजर आए। हालांकि पिच ऐसी भी नहीं थी कि बैटिंग ना की जा सके। उस्मान ख्वाजा, चेतेश्वर पुजारा जैसे बल्लेबाजों ने अर्धशतक बनाकर दिखााया कि इस पिच पर भी बैटिंग की जा सकती है।

 5 जडेजा-अश्विन और अक्षर बल्ले से फेल: नागपुर और दिल्ली टेस्ट मैच में इन तीनों खिलाड़ियों ने अच्छी बैटिंग करके भारत को संकट से उबारने में मदद की थी। लेकिन इस मुकाबले में ये बल्ले से चल नहीं पाए। अश्विन और जडेजा ने गेंद से जरूर कमाल दिखाया और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 197 रनों पर समेटने में अहम  में अहम रोल निभाया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button