Hardoi : शिक्षक – ग्राम प्रधान संगोष्ठी का हुआ आयोजन

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता 

हरदोई शाहाबाद: परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों हेतु शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के समुचित क्रियान्वयन हेतु शिक्षकों,ग्राम प्रधानों एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्षों की एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन दिनांक 19 नवंबर को ब्लाक संसाधन केंद्र शाहाबाद पर किया गया। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार श्रीमती रजनी तिवारी उपस्थिति रहीं। संगोष्ठी का शुभारंभ माननीय राज्य मंत्री जी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। तत्पश्चात् छात्रों द्वारा सरस्वती बंदना प्रस्तुत की गई।

आयोजन के मुख्य कारणों पर प्रकाश डालते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी शाहाबाद अनिल कुमार झा ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के छात्रों के लिए तीन योजनाएं शासन की प्राथमिकता में हैं जिनमें डीबीटी योजना के माध्यम से नामांकित शत प्रतिशत छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों में ड्रेस,जूता-मोजा, बैग आदि की धनराशि को पहुंचाना, आप्रेशन कायाकल्प के तहत निर्धारित 19 पैरामीटर्स से सभी विद्यालयों का संतृप्त होना एवं निपुण भारत मिशन के तहत बाल वाटिका से कक्षा 3 तक के बच्चों का निर्धारित लक्ष्यों का तय समय सीमा में प्राप्त करना शामिल है।

ये सभी उद्देश्य शिक्षक, ग्राम प्रधान और विद्यालय प्रबंधन समिति के बेहतर समन्वय से ही प्राप्त किए जा सकते हैं। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती रजनी तिवारी ने कहा कि सरकार परिषदीय विद्यालयों की काया परिवर्तन हेतु प्रतिबद्ध है। शिक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ करने हेतु सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है।

ये भी पढ़े

Hardoi : अवैध कब्जा करने वालों पर करें कुड़की की कार्यवाही – जिलाधिकारी

मंत्री जी ने संविलियन विद्यालय उधरनपुर, सिकंदरपुर कल्लू, उच्च प्राथमिक विद्यालय शाहाबाद देहात, प्राथमिक विद्यालय आगापुर, कस्तूरबा बालिका विद्यालय बिलहरी एवं शाहाबाद के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक गतिविधियों की भूरि-भूरि प्रशंसा की तथा गोष्ठी के बेहतर प्रबंधन हेतु खण्ड शिक्षा अधिकारी शाहाबाद की सराहना भी की।संगोष्ठी को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ,वी०पी० सिंह एवं जिला समन्वयक प्रशिक्षण राकेश शुक्ला ने भी संबोधित किया।संगोष्ठी में विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान, अध्यापकगण, विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष, एस०आर०जी०, ए०आर पी० के अतिरिक्त बीआरसी कार्यालय सहायक उपस्थिति रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button