सुलतानपुर: राणा प्रताप पीजी कालेज में स्वास्थ्य संगोष्ठी का हुआ आयोजन

कार्यक्रम के दौरान छात्राओं को मुफ्त में बांटा गया सेनिटरी नैपकिन।

 

स्टार एक्सप्रेस/ प्रदीप यादव

सुल्तानपुर. राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय एवं अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच ( गोमती शाखा) के तत्वावधान में गुरुवार को महिला स्वास्थ्य (Health) जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन राणा प्रताप पीजी कालेज में हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ उपप्राचार्या डॉ. निशा सिंह, रचना मोरारक, नेहा कानोडिया, द्वारा माँ सरस्वती और राणा प्रताप के चित्रों पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्ज्वलन से हुआ।

स्वास्थ्य जागरूकता संगोष्ठी को संबोधित करते हुए डॉ. निशा सिंह ने कहा कि सभी क्षेत्रों और पेशे में महिलाओं का योगदान दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। परिवार के साथ महिलाओं को अपने स्वास्थ्य (Health) का ख्याल रखने की जरूरत है। विद्यालयों में स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित करते रहना चाहिए।

महिलाओं को उनके सामने आने वाली विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में भी जागरूक किया जाना चाहिए। महिलाओं को किसी भी स्वास्थ्य समस्या के निदान हेतु स्वयं निःसंकोच आगे आना चाहिये। उन्होंने बताया कि फल और सब्जी जिनसे विटामिन एवं खनिज लवण मिलते हैं का अधिक सेवन करना चाहिए।

बनें जानकर, करें संतुलित आहार

मंजू ठाकुर ने कहा कि भोजन के तीन मुख्य घटक कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, सूक्ष्म तत्व जैसे विटामिन, हारर्मोंस और खनिज लवण सब को मिलाकर ही एक संतुलित आहार होता है। भोजन में मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट को लिया जा रहा है। इसकी मात्रा सीमित होनी चाहिए।

प्रोटीन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। दाल, दूध, पनीर, मशरूम, मांस आदि प्रोटीन में मुख्य स्रोत है। प्रोटीन एक ग्राम प्रति एक किलोग्राम शरीर भार तथा कठिन कार्य करने वालों के लिए डेढ़ ग्राम प्रति किलोग्राम शरीर भार पर लेना चाहिए।

Also Read: सुलतानपुर: राजकीय पालीटेक्निक केनौरा में टैबलेट का किया गया वितरण

मारवाड़ी युवा मंच की महामंत्री नेहा कानोडिया ने युवा अवस्था की ओर बढ़ती हुई बच्चियों के मासिक चक्र में होने वाले समस्याओं पर प्रकाश डाला और बताया कि कब इसे सामान्य और कब इसे असामान्य समझें। उन्होंने स्तन कैंसर (Breast Cancer) व बच्चेदानी में कैंसर के लक्षण के बारे में बताया।

छात्राओं को मुफ्त में वितरित किया गया सेनेटरी पैड

 

सेनेटरी नैपकीन का मुफ्त में किया गया वितरण

इस दौरान दो सौ पचास छात्राओं को मुफ्त में सेनिटरी नैपकिन बांटा गया। कार्यक्रम का संचालन प्रीति प्रकाश ने किया। यह कार्यक्रम डॉ. निशा सिंह की अध्यक्षता में हुआ। यहाँ पर डॉ. सीमा सिंह, डॉ. अंजना सिंह, प्रीति सिंह, डॉ. संतोष अंश, रवि सिंह के साथ महाविद्यालय की सैकड़ो छात्राएं उपस्थित थी।

Also Read : सुलतानपुर: तन झुलसाती धूप में भी गोमती मित्रों ने निभाया स्वच्छता धर्म

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button