एसएससी ने जीडी कांस्टेबल के लिये जारी किया अहम नोटिस, जानने के लिये पढ़े पूरी डिटेल

एसएससी ने जीडी कांस्टेबल भर्ती 2022 के अभ्यर्थियों के लिए अहम नोटिस जारी किया है। जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक युवा अंतिम तिथि का इंतजार न करें।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जीडी कांस्टेबल भर्ती 2022 के अभ्यर्थियों के लिए अहम नोटिस जारी किया है। एसएससी ने कहा है कि जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक युवा एप्लाई करने के लिए अंतिम तिथि (30 नवंबर) का इंतजार न करें। अपनी एप्लीकेशन लास्ट डेट से काफी पहले सब्मिट करें।

दरअसल आवेदन की अंतिम तिथि व उससे पहले कुछेक दिनों के दौरान वेबसाइट पर हेवी ट्राफिक हो जाता है। इससे एप्लाई करने के दौरान तकनीकी समस्याएं आती हैं। ऐसे में आयोग ने उम्मीदवारों को यह सलाह दी है कि वह अंतिम तिथि का इंतजार न करें, उससे काफी पहले आवेदन करें। आयोग ने कहा है कि आवेदन की अंतिम तिथि आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।

इस बार कांस्टेबल के कुल 24,396 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इनमें पुरुष कांस्टेबल के 21579 और महिला कांस्टेबल के 2626 पद हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बीएसएफ में 10497, सीआईएसएफ में 100, सीआरपीएफ में 8911, एसएसबी में 1284, आईटीबीपी में 1613, एआर में 1697 और एसएसएफ में 103 वैकेंसी है। सीआरपीएफ और एनआईए में कोई वैकेंसी नहीं है।

शैक्षणिक योग्यता योग्यता – 10वीं पास।

आयु सीमा – 18 वर्ष से 23 वर्ष । आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी। यानी वही उम्मीदवरा आवदेन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 जनवरी 2000 से पहले और 1 जनवरी 2005 के बाद न हुआ हो। एससी, एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

शारीरिक योग्यता संबंधी नियम

लंबाई
पुरुष उम्मीदवार – 170 सेमी.
महिला उम्मीदवार – 157 सेमी.
सीना- पुरुष उम्मीदवार – 80 सेमी. (फुलाकर – 85 सेमी

इस बार जीडी कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा पहले से अलग होगी। पहले जहां डेढ़ घंटे का पेपर होता था, अब पेपर एक घंटे का हुआ करेगा। अब पेपर में 100 की बजाय 80 प्रश्न ही पूछे जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग पहले की तरह होगी लेकिन पहले जहां गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक कटता था अब आधा अंक कटा करेगा।

चयन –

सबसे पहले लिखित परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड) होगी। इसमें सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीएसटी) के बुलाया जाएगा। पीईटी CAPF कराएगी।

लिखित परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस, इलिमेंट्री मैथ्स व इंग्लिश/हिन्दी विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। चारों सेक्शन से 20-20 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी सेक्शन 40-40 मार्क्स के होंगे। पेपर की अवधि 60 मिनट होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आधा अंक काटा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button