Bahraich : सर्वाेच्च प्राथमिकता पर करें पेंशनर्स की समस्याओं का निस्तारण: डीएम

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सम्मानित होंगे बुज़ुर्ग मतदाता पेंशनर्स

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता 

बहराइच। राज्य सरकार के पेंशनर्स की समस्याओं के निराकरण के लिए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में पेंशनर्स दिवस का आयोजन किया गया। पेंशनर्स दिवस को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने कहा कि पेंशनर्स हमारे राष्ट्र की धरोहर हैं।

डीएम ने सभी कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश दिया कि अपनी समस्याओं के सम्बन्ध में आने वाले पेंशनर्स का हर हाल में सम्मान किया जाय तथा पूरी सहानुभूति के साथ उनकी समस्याओं की सुनवाई कर समय से समाधान भी कराया जाय। डॉ. चन्द्र ने कहा कि सभी राजकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को यह बात अवश्य याद रखनी होगी कि एक दिन उन्हें भी इसी कतार में खड़े होना है।

इसलिए सभी पेंशनर्स से वैसा ही व्यवहार करें, जैसा अपने सेवानिवृत्त होने पर दूसरे से अपेक्षा रखते हैं।
जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्पष्ट निर्देश है कि पूरी संवेदनशीलता के साथ जन समस्याओं का निस्तारण किया जाय। इसलिए सभी अधिकारी शासन की प्राथमिकता को सर्वाेपरि रखें। डीएम ने मुख्य चिकित्साधिकारी व एल.डी.एम. को निर्देश दिया कि वरिष्ठ नागरिकों व पेंशनर्स के लिए बैंकों तथा चिकित्सालयों में अलग काउण्टर्स की व्यवस्था करायी जाय तथा यह भी सुनिश्चित करें कि पेंशनर्स को बैंकों तथा चिकित्सालयों में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

Also Read-

Bahraich : कृषि राज्यमंत्री ने किया द फॉरेस्ट रिसॉर्ट का उद्घाटन

पेंशनर्स दिवस के अवसर पर वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति ने कोषागार द्वारा पेंशनर्स को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं जैसे स्मार्ट कार्ड, पण्डित दीन दयाल उपाध्याय कैशलेस योजना, डिजीटल माध्यम से जीवित प्रमाण की सुविधा इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। प्रजापति ने आहरण वितरण अधिकारियों से कहा कि आपके स्तर पर लम्बित पेंशन प्रकरणों का समय से निस्तारण कराये ताकि पेंशनर्स को शासन द्वारा अनुमन्य सुविधाएं प्रदान की जा सके। उन्होंने लम्बित प्रकरणों के निस्तारण की स्थिति से सम्बन्धित सूचना पेंशन निदेशालय उ.प्र. तथा अपर निदेशक कोषागार एवं पेंशन, देवीपाटन मण्डल, गोण्डा को उपलब्ध कराने का भी सुझाव दिया।

पेंशनर्स दिवस के अवसर पर डीएम डा. चन्द्र ने एसपी, सीडीओ व अन्य अधिकारियों के साथ वयोवृद्ध पेंशनर्स चेतराज सिंह, सूर्यमणि त्रिपाठी, राम धीरज मिश्रा, वीरेन्द्र कुमार टण्डन, बाबादीन, सुखदेव सिंह, रामछेदी, द्वारिका प्रसाद, सुशीला वर्मा, राधेश्याम सिंह व रामघन को अंगवस्त्र व फूलों का हार पहनाकर सम्मानित किया तथा सभी पेंशनर्स के बेहतर स्वास्थ्य तथा दीर्घायु की ईश्वर से कामना की। डीएम ने यह भी कहा कि आगामी राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2023 के अवसर पर जिले के वयोवृद्ध पेंशनर्स मतदाता को सम्मानित भी किया जाएगा ताकि युवाओं के साथ साथ समाज के सभी आयु वर्ग के लोगों को जागरूक किया जा सके।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच संजय शर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एस.के. सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ ओ.पी. चौधरी, लीड बैंक प्रबन्धक अमित गौरव, अहरण, वितरण अधिकारी तथा बड़ी संख्या में पेंशनर्स मौजूद रहे। पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी आर.सी. चौधरी ने पेंशनर्स दिवस का संचालन किया। जबकि आर. मशरिकी द्वारा पेंशनर्स से सम्बन्धित सुझाव पत्र दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button