Samsung Galaxy A14 Review: ब्रांड का भरोसा कम कीमत में 5G सपोर्ट

स्टार ऐक्सप्रेस डिजिटल

Samsung Galaxy A14 5G:  5G सपोर्ट को हाल ही में कंपनी ने पेश किया है इसमें कई फीचर्स दिए गए हैं सैमसंग ने इस 5G फोन को मिड-रेंज सेगमेंट में उतारा है जहां इसका मुकाबला चीनी मोबाइल कंपनियों के साथ होता है यहां पर आपको इस फोन की डिटेल्स और पूरा रिव्यू बता रहे हैं।

Samsung Galaxy A14 5G को हाल ही में लॉन्च किया गया है इसको मिड-रेंज सेगमेंट में उतारा गया है इसका लुक काफी सिंपल है. इस फोन की कीमत 20 हजार रुपये के सेगमेंट में है ऐसे में आप 5G फोन की लेने की सोच रहे हैं तो ये ऑप्शन काफी अच्छा हो सकता है हालांकि, कई जगहों पर ये मात भी खा जाता है इस फोन को हम काफी समय से इस्तेमाल कर रहे हैं और यहां इसका रिव्यू बता रहे हैं।

डिजाइन : जैसा की ऊपर बताया गया है Samsung Galaxy A14 5G सिंपल लेकिन बेहतर लुक के साथ आता है हालांकि, इसका रियर पैनल प्लास्टिक का बना हुआ है इसके साथ शिमरी इफैक्ट दिया गया है अच्छी बात है कि इसके बैक फिंगरप्रिंट्स के निशान नहीं पड़ते हैं।


इसके बेजल्स बड़े हैं जो कई लोगों को खराब लग सकते हैं हालांकि इसके नीचे का बेजल भी काफी बड़ा है इसमें 6.6-इंच की स्क्रीन दी गई है बेजल्स की वजह से स्क्रीन साइज छोटा लगता है फोन का फ्रंट फेसिंग कैमरा टियरड्रॉप नॉच के साथ आता है।

इस फोन के राइट साइड में वॉल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं  इस साइड में ही पावर बटन दिया गया है पावर बटन में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। लेफ्ट साइड में कोई बटन्स नहीं दिए गए हैं हालांकि, इधर आपको सिम ट्रे और माइक्रो-एसडी कार्ड लगाने के लिए स्लॉट दिया गया है।

फोन के बॉटम में स्पीकर ग्रिल और USB Type-C पोर्ट दिया गया है फोन 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है फोन के बैक पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके साथ LED फ्लैश दिया गया है कैमरा मॉड्यूल या कैमरा आईलैंड नहीं दिया गया है।

डिस्प्ले:  Samsung Galaxy A14 5G में 6.6-इंच की FHD+ LCD स्क्रीन दी गई है। इसका पिक्सल रेज्योलूशन 1080×2408 पिक्सल का है। इस डिवाइस का रिफ्रेश रेट 90Hz का है यूजर्स को डिस्प्ले के मामले में काफी बेहतर एक्सपीरिएंस मिलता है।  

इस में HDR10 सर्टिफिकेशन दिया गया है फोन को डायरेक्ट सनलाइट में इस्तेमाल किया जा सकता है इस पर डायरेक्ट सनलाइट में स्क्रीन को पढ़ा जा सकता है इस फोन में AMOLED स्क्रीन नहीं होने की कमी खलेगी लेकिन अगर आपने इस डिस्प्ले को पहले नहीं इस्तेमाल किया गया है तो आपको बेहतर काफी स्मूद एक्सपीरिएंस मिलेगा।

कैमरा : फोन के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है इसका प्राइमरी कैमरा 50-मेगापिक्सल का है जबकि साथ में 2-2 मेगापिक्सल के दो सेंसर्स दिए गए हैं इसमें मैक्रो और डेप्थ सेंसर शामिल हैं प्राइमरी कैमरा PDAF या फेज डिटेक्शन ऑटो फोकस के साथ दिया गया है। 

फोटो थोड़ा ग्रेनर होती है लेकिन उसको इस्तेमाल किया जा सकता है। नाइट मोड के जरिए आप परफॉर्मेंस को बढ़ा सकते है लेकिन फिर भी क्वालिटी अप-टू-मार्क नहीं रहती है। फोन के फ्रंट में सेल्फी के लिए 13-मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इससे आप अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं।

इससे आप दिन के समय काफी अच्छी फोटो ले सकते है हालांकि, लाइट कम होने पर इमेज प्रोसेसिंग में समय लगता है हालांकि, इसको ऑप्टिमाइज करने के लिए कंपनी अपडेट जारी कर सकती है हर कैमरे की तरह इसमें भी रात के समय में फोटोग्राफी में दिक्कत आती है।

परफॉर्मेंस: Samsung Galaxy A14 5G में Exynos 1330 प्रोसेसर Mali-G68 MC4 GPU के साथ दिया गया है फोन की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है इसको डेली यूज में आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी फोन में आप गेम को स्मूदली रन कर सकते हैं ये फोन Android 13 बेस्ड OneUI 5 पर काम करता है हालांकि इसमें कई ब्लोटवेयर्स देखने को मिलेंगे हालांकि ज्यादातर ऐप्स को आप अपने फोन से डिलीट कर सकते हैं। 

बैटरी लाइफ : फोन में 5000mA की बैटरी दी गई है फोन को आप काफी आराम से पूरे दिन चला सकते हैं डेली ड्राइवर्स के तौर हमनें इस यूज किया और इसने आराम से पूरे दिन साथ निभाया आप वीडियो देखने इंटरनेट ब्राउज करने गेम खेलने सोशल मीडिया जैसे काम कर सकते हैं। 

बॉटम लाइन : Samsung Galaxy A14 5G की कीमत लगभग 20 हजार रुपये रखी गई है हालांकि, इस प्राइस रेंज में दूसरी कंपनियां इससे काफी बेहतर और ज्यादा फीचर्स उपलब्ध करवाती हमें लगता है इसकी कीमत थोड़ी कम होती तो बेहतर रहता लेकिन सैमसंग के साथ आपको ब्रांड और आफ्टर सेल की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button