हाईकोर्ट में क्लर्क के भारी पदों पर निकली भर्ती, जानिये कैसे करना होगा अप्लाई

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक अभ्यर्थी वेबसाइट sssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. चंडीगढ़ स्थित पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। सोसायटी फॉर सेंट्रलाइज्ड रिक्रूटमेंट ऑफ स्टाफ इन सबॉर्डिनेट कोर्ट्स (SSSC) के जरिए चंड़ीगढ़ हाईकोर्ट में क्लर्क के 759 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अगस्त 2022 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 27 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चंडीगढ़ हाईकोर्ट क्लर्क भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 37 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदन सोसायटी की वेबसाइट sssc.gov.in पर जाकर किए जा सकते हैं। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन करने से पहले शर्तें व भर्ती नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें। आगे देखिए आवेदन योग्यता चयन प्रक्रिया व अन्य डिटेल्स-

चंडीगढ़ हाईकोर्ट भर्ती की प्रमुख तिथियां-

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 06-08-2022
ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट – 27-08-2022

परीक्षा की डेट – अक्टूबर/नवंबर 2022 में संभावित

आवदेन योग्यता :

चंडीगढ़ हाईकोर्ट में क्लर्क भर्ती के लिए आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय व संस्थान से साइंस या आर्ट्स में स्नातक डिग्री होना जरूरी है। अभ्यर्थी को कम्प्यूटर चलाने का ज्ञान भी होना चाहिए।

आयु सीमा – 18 से 37 वर्ष।

आवेदन शुल्क –

सामान्य वर्ग के लिए 825 रुपए और एससी/बीसी/ईएसएम/ ओबीसी के अभ्यर्थियों को मात्र 525 रुपए जमा कराने होंगे। वहीं पंजाब के दिव्यांगों को 625 रुपए जमा कराने होंगे।

परीक्षा पैटर्न :

– चंडीगढ़ हाईकोर्ट क्लर्क भर्ती परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड से किया जाएगा। भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा केंद्र दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में बनाए जाएंगे। परीक्षा में गलत जवाब के लिए एक चौथाई माइनस मार्किंग भी निर्धारित है।
– परीक्षा दो घंटे की होगी जिसके लिए 100 अंक निर्धारित हैं।
– परीक्षा में मुख्य रूप से दो विषयों सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी से पर प्रश्न पूछे जाएंगे।

– सामान्य ज्ञान – ऑब्जेक्टिव प्रश्न – 50 अंक
– अंग्रेजी कम्पोजिशन –
ऑब्जेक्टिव प्रश्न – 20 अंक
निबंध, पत्र लेखन व ट्रांसलेशन – 30 अक।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button