रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, अब लंबी लाइनों में लगने से मिलेगा छुटकारा

अगर आप को भी ट्रेन के टिकट बुक कराने के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता है तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने स्टेशनों पर टिकटिंग के लिए नई सुविधा की शुरुआत की है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए उन्हें वेटिंग और लंबी लाइनों से मुक्ति देते हुए टिकटिंग की नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत रेल यात्री अब यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली पास के रिन्यूअल के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन पर पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज जैसे यूपीआई बेस्ड मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड स्कैन कर डिजीटल पेमेंट कर सकेंगे।

एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को भी रिचार्ज कराने की सुविधा

नई सुविधा में यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से मिलने वाली सुविधाओं के लिए डिजिटल ट्रांजेक्शन से भी भुगतान कर सकेंगे यात्री इसके जरिये एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को भी रिचार्ज करा सकते हैं। रेलवे की तरफ से इस सुविधा को शुरू करने के मौके पर यात्रियों से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा डिजिटल मोड में पेमेंट करें और लंबी लाइन से छुटकारा पाए।

पहले फेज में कुछ ही स्टेशनों पर शुरू की गई सुविधा

ऐसे स्टेशनों पर अक्सर रेलवे बोर्ड को यात्रियों की तरफ से घंटों लाइन में लगकर टिकट लेने की शिकायत मिली थी। कई बार स्टेशनों पर लंबी-लंबी लाइन में लगने से यात्रियों की ट्रेन छूट जाती है। पहले चरण में इसे कुछ ही स्टेशनों पर शुरू किया गया है धीरे-धीरे देश भर में सभी स्टेशनों पर इस सुविधा का लाभ यात्री उठा सकेंगे.

पैसेंजर्स को मिलेगी ये भी सुविधा

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम में सभी सेवाओं के लिए यूपीआई क्यूआर कोड की व्यवस्था की गई है। क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री फोन के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यात्री एवीटीएम स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसे स्कैन करने और पेमेंट करने के बाद यात्रियो को तुरन्त अपने गंतव्य का टिकट मिल जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button