PM नरेंद्र मोदी ने किया नए  ITU सेंटर और 6G लाने की तैयारी, आज करेंगे विज़न डॉक्यूमेंट जारी

देश में अब नए ITU सेंटर और 6G टेस्टवेड प्रोजेक्ट का उद्घाटन

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

दिल्ली : आज यानी बुधवार 22 मार्च को PM नरेंद्र मोदी ने किया राजधानी अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर और भारत के 6G लाने की तैयारी किया है।भारत में कुछ समय पहले ही 5G की शुरुआत हुई है। पर भारत की रफ्तार यहीं नहीं रुकने वाली। देश जल्द ही 6G की दुनिया में कदम रखने की तैयारी में है। इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक नई शुरुआत करेंगे।

पीएम मोदी आज करेंगे भारत में विज़न डॉक्यूमेंट जारी 

दुनिया में टेक्नोलॉजी का तेज़ी से विकास हो रहा है। इस तेज़ी से विकसित हो रही टेक्नोलॉजी में भारत (India) भी पीछे नहीं है। देश में तेज़ इंटरनेट के लिए कुछ समय पहले ही 5G की शुरुआत हुई है। पर देश यहीं नहीं रुकने वाला। भारत जल्द ही 5G से भी आगे बढ़कर 6G की दुनिया में कदम रखने की तैयारी में है। इस कदम की शुरुआत भारत के पीएम मोदी आज करेंगे। पीएम मोदी आज दोपहर 12:30 बजे विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी भारत में नए इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी आज ‘कॉल बिफोर यू डिग’ ऐप भी लॉन्च करेंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी आज ‘कॉल बिफोर यू डिग’ ऐप भी लॉन्च करेंगे और इस अवसर पर कार्यक्रम में शामिल लोगों को संबोधित करेंगे। इस कदम की शुरुआत भारत के पीएम मोदी आज करेंगे। पीएम मोदी आज दोपहर 12:30 बजे विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

देश में कब तक होगी 6G की शुरुआत?

भारत जल्द ही 5G से भी आगे बढ़कर 6G की दुनिया में कदम रखने की तैयारी में है।  देश में अभी कुछ समय पहले ही 5G की शुरुआत हुई है, जिसकी तैयारी पिछले कुछ साल से चल रही थी।पिछले साल के अंत में देश में 5G सर्विस रोलआउट हुई थी। हालांकि 5G सर्विस अभी भी देश में सभी जगहों पर नहीं है।

देश की टेलीकॉम कंपनियाँ अगले साल तक पूरे देश में 5G अवेलेबल करवाने वाली हैं। ऐसे में साफ है कि कमर्शियल रूप से देश में 6G की शुरुआत होने में अभी कुछ साल लग सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार देश में 2028 या 2029 तक 6G की शुरुआत हो सकती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button