कोरोना पर पीएम मोदी की बैठक क्‍या,फिर लगेगा लॉकडाउन?

स्टार एक्सप्रेस संवाददाता

नई दिल्‍ली: दुनियाभर में कोरोना के केस अचानक बढ़े हैं। चीन में तो कोरोना को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना के नए-नए वैरिएंट अब भी आ रहे हैं। सरकार ने भी वॉर्निंग दी है कि अभी कोरोना महामारी खत्‍म नहीं हुई है। लोग सतर्क रहें। इस बीच गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्‍चस्‍तरीय बैठक बुलाई। इसमें उन्‍होंने कोरोना पर ताजा स्थितियों का जायजा लिया। कोरोना का नया खतरा बीएफ.7 बना है। भारत में भी इसके मामले सामने आए हैं। कोरोना पर प्रधानमंत्री की बैठक के बीच सवाल उठ रहे हैं कि क्‍या फिर लॉकडाउन का दौर वापस आएगा। आशंका जताई जाने लगी है क‍ि जिस तरह के हालात बन रहे हैं, उसमें कुछ पाबंद‍ियों को दोबारा लागू क‍िया जा सकता है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हाथ धोने, मास्‍क पहनने और सोशल ड‍िस्‍टेंसिंग का ज‍िक्र पहले ही कर चुके हैं।

दु‍न‍ियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 की स्थिति पर उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक करीब 1 घंटे चली। बैठक के दौरान गृह मंत्री अम‍ित शाह मौजूद रहे। चीन में कोरोना से हाहाकार मचने के बीच यह बैठक बुलाई गई। पड़ोसी देश के साथ जापान, अमेर‍िका, दक्ष‍िण कोरिया जैसे देशों में भी कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को विश्वभर में तेजी से बढ़ते कोविड-19 के ताजा मामलों को देख एक समीक्षा बैठक की थी। इसके बाद उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने, भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने और वैक्‍सीनेशन को लगातार जारी रखने की सलाह दी थी। मांडविया ने राज्‍यों को सजग रहने और निगरानी तंत्र को मजबूत करने का निर्देश भी दिया था।

नेजल वैक्‍सीन को मंजूरी दी

इसी बीच गुरुवार को सरकार ने नेजल वैक्‍सीन को मंजूरी दी। इसे नाक के जरिये स्‍प्रे करके दिया जाता है। इसमें बाजू पर टीका लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसकी दो खुराक दी जाती है। नेजल वैक्‍सीन को मंजूरी देने का कदम महत्‍वपूर्ण है। कई लोग सूई की चुभन से बहुत ज्‍यादा डरते हैं। इनमें खासतौर से बच्‍चे होते हैं।

गुरुवार को पीएम की बैठक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया और नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ह‍िस्‍सा ल‍िया। इनके अलावा स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वरन अय्यर सहित स्वास्थ्य व गृह मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमरीका में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार सक्रिय हो गई है। इस सिलसिले में केंद्र सरकार ने बुधवार को एक समीक्षा बैठक की थी।

चीन पर सबकी नजर
विश्व के कुछ देशों में पिछले दिनों कोविड-19 के बढ़ते मामलों के परिप्रेक्ष्य में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस बैठक से ठीक पहले संसद के दोनों सदनों में बयान भी दिया। कहा कि देश में स्थिति नियंत्रण में है। वैश्विक स्थिति पर सरकार नजर बनाए हुए है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है।

डब्‍ल्‍यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसू ने कहा है कि चीन में जोखिम के आकलन के लिए उनके संगठन को स्थिति की गंभीरता, अस्‍पताल में भर्ती मरीजों की संख्‍या और आईसीयू की जरूरतों पर विस्‍तृत जानकारी चाहिए। उन्‍होंने चीन से अनुरोध किया है कि वह संगठन को सभी आंकड़े उपलब्‍ध कराए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button