पीएम मोदी ने साबरकांठा में साबर डेयरी की कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन

गुजरात के साबरकांठा में पीएम मोदी ने साबर डेयरी की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। पीएम मोदी कल गांधीनगर में गिफ्ट सिटी का भी दौरा करेंगे।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. पीएम मोदी ने आज गुरुवार (28 जुलाई) को गुजरात के साबरकांठा में गढ़ोदा चौकी में साबर डेयरी की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। जिनकी कीमत 1,000 करोड़ रुपये से अधिक है। पीएमओ के अनुसार, इन परियोजनाओं से स्थानीय किसानों और दूध उत्पादकों को सशक्त बनाया जाएगा और उनकी आय में वृद्धि होगी। इससे क्षेत्र की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। पीएम मोदी ने साबरकांठा में साबर डेयरी में 120 मीट्रिक टन प्रति दिन (MTPD) पाउडर निर्माण संयंत्र को एकीकृत किया।

कितनी है पूरी परियोजना की कुल लागत?

पूरी परियोजना की कुल लागत 300 करोड़ रुपये से अधिक है। पीएम मोदी ने साबर डेयरी में एसेप्टिक मिल्क पैकेजिंग प्लांट का भी उद्घाटन किया है। यह 3 लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाला एक अत्याधुनिक प्लांट है। इस परियोजना को लगभग 125 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ क्रियान्वित किया गया है। संयंत्र में अत्यधिक ऊर्जा कुशल और पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकी के साथ नवीनतम स्वचालन प्रणाली है। यह परियोजना दुग्ध उत्पादकों को बेहतर पारिश्रमिक सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

साबर चीज़ और व्हे ड्रायिंग प्लांट परियोजना की रखी आधारशिला

पीएम मोदी ने साबर चीज़ और व्हे ड्रायिंग प्लांट परियोजना की आधारशिला भी रखी। परियोजना का अनुमानित परिव्यय लगभग 600 करोड़ रुपये है। प्लांट चेडर चीज़ (20 एमटीपीडी), मोज़ेरेला चीज़ (10 एमटीपीडी) और प्रोसेस्ड चीज़ (16 एमटीपीडी) का निर्माण करेगा। पनीर के निर्माण के दौरान उत्पन्न मट्ठा को भी 40 एमटीपीडी की क्षमता वाले व्हे सुखाने वाले संयंत्र में सुखाया जाएगा।

कल गिफ्ट सिटी का करेंगे दौरा

पीएम मोदी 29 जुलाई को गांधीनगर में गिफ्ट सिटी का दौरा करेंगे. गिफ्ट सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी) को न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए वित्तीय और प्रौद्योगिकी सेवाओं के लिए एक एकीकृत केंद्र के रूप में परिकल्पित किया गया है। पीएम मोदी भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास और विनियमन के लिए एकीकृत नियामक, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के मुख्यालय भवन की आधारशिला रखेंगे।

इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी GIFT-IFSC में भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज, इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) का शुभारंभ करेंगे. पीएम मोदी एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट का भी शुभारंभ करेंगे. यह गिफ्ट इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर (आईएफएससी) और सिंगापुर एक्सचेंज लिमिटेड (एसजीएक्स) में एनएसई की सहायक कंपनी के बीच एक ढांचा है। कनेक्ट के तहत, सिंगापुर एक्सचेंज के सदस्यों द्वारा दिए गए निफ्टी डेरिवेटिव पर सभी ऑर्डर एनएसई-आईएफएससी ऑर्डर मैचिंग और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर रूट और मैच किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button