PM मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें को हरी झंडी दिखाई, जाने पूरी खबर

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भोपाल दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने मध्यप्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री मोदी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से वंदे भारत ट्रेन को रवाना किया। भारतीय रेलवे देश में लगातार वंदे भारत ट्रेनों की तादाद बढ़ाकर सुविधाओं को बेहतर करने के प्रयास में लगा हुआ है। इसी कड़ी में आज देश को 11वीं और मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत ट्रेन मिल गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल को भोपाल से मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री मोदी दोपहर को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचकर वंदे भारत ट्रेन को रवाना किया। इस दौरान मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे ।

इसमें कितना लगेगा समय

जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन का समय सुबह 5:55 पर भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से शुरू होगा। दोपहर 1:45 पर दिल्ली पहुंच जाएगी। वहीं दोपहर 2:45 पर दिल्ली से चलेगी और रात 10:35 पर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन आ जाएगी। इस दौरान इसको 7 घंटे और 50 मिनट का समय लगेगा। अन्य ट्रेनों के मुकाबले ये 3 घंटे कम में सफर तय करेगी। ये ट्रेन शनिवार को छोड़कर बाकी सभ 6 दिन चलेगी।

शुरुआती स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे होगी वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम स्पीड 160-180 किलोमीटर प्रति किलोमीटर है। हालांकि, सब जगह के रेलवे ट्रेक की कंडिशंस अलग- अलग होने के कारण शुरुआत में यह 90 किलोमीटर प्रति घंटे की ही रफ्तार से चलेगी। इस ट्रेन के कोच अत्याधुनिक सुविधाओं और खूबियों से भरे हुए है।

इसका किराया कितना होगा?

बात करें तो एसी चेयर कार के लिए निजामुद्दीन (दिल्ली) से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (भोपाल) जाने के लिए आपको 1665  रुपये खर्च करने होंगे। वहीं एग्जिक्यूटिव एसी चेयर कार के लिए निजामुद्दीन से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन जाने के लिए 3120 रुपये का टिकट लेना होगा।

 वंदे भारत ट्रेन इन रूट्स पर चलाई जा रही है

बता दें कि अब तक देश में 10 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें विभिन्न अंतर्राज्यीय मार्गों पर शुरू की गई हैं। देश में सबसे पहले वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के रूट पर चली थी।  इसके बाद रेलवे ने नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, गांधीनगर-मुंबई, नई दिल्ली-अंब अंदौरा, चेन्नई-मैसूर, नागपुर-बिलासपुर, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी, सिकंदराबाद से लेकर विशाखापट्टनम, मुंबई-सोलापुर और मुंबई-साईनगर शिरडी रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button