विराट सत्संग और भजन का आयोजन

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

जौनपुर: ठाकुर अनुकूल चन्द्र का विराट सत्संग, भजन एवं भण्डारा का आयोजन प्राथमिक विद्यालय कुददूपुर सिरकोनी रोड षिव मन्दिर पर रविवार को भव्य रूप से अनुषासित तरीके से किया गया।

इस अवसर पर सवेरे 9 बजे से भजन कीर्तन हुआ। जहां बड़ी संख्या में ग्रामीण और विभिन्न जनपदों से आये ऋत्विक तथा माताओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। दोपहर 12 से श्रीश्री ठाकुर जी की दिव्य भावधारा एवं आज के सामाजिक जीवन में उनकी प्रासंगिता विषय पर प्रकाष डालते हुए विद्वान वक्ताओं ने कहा कि ठाकुर ने दीक्षा, षिक्षा एवं सुविवाह पर जोर दिया। इसके माध्यम से सभ्य और सुषिक्षित समाज की स्थपना हो सकती है। यजन, याजन, ईष्टभृत्ति कर ले काटे महाभित्ति पर वक्ताओं ने कहा कि इस तीन सूत्रीय मार्ग को अपना कर अपना जीवन धन्य बनाया जा सकता है। ष्यह सत्संग का असली सूत्र है।

बताया गया कि दूसरे की मंगल कामना ही अपने मंगल की प्रसूति है। एक निष्ठ बनकर सदमार्ग और ठाकुर के बताये मार्ग पर चलकर संसार में सब कुछ पाया जा सकता है। समारोह के मुख्य अतिथि डा0 अब्दुल कादिर खां प्राचार्य मोहम्मद हसन पीजी कालेज ने कहा कि आज समाज में अनेक समस्यायें और बुराइयां देखी जा रही है। सभी वक्ताओं को सुनने पर विष्वास हुआ कि ठाकुर जी की दी गयी षिक्षा पर चलते हुए सभी समस्याओं से मुक्ति पाया जा सकता है।

उन्होने कहा कि उस धर्म के लोग धन्य है जिनके पास गीता जैसा धर्म ग्रन्थ है। गीता का उपदेष उसका संदेष आत्मसात करने की जरूरत है । धर्म सभा को गाजीपुर के ष्याम नारायण सिंह, प्रयाग राज के भुवाल विष्वकर्मा, काषी के राधेष्याम, काली प्रसाद सिंह एडवोकेट, डा0 निलेष श्रीवास्तव ने सम्बोधित करते हुए ठाकुर के अनेक प्रेरणादायी प्रसंग की चर्चा की जिसे सुनकर लोग भावविभोर हो गये। काली प्रसाद संिह ने ठाकुर के समाधिवस्था में कही गयी वाणी को सुनाया। इस अवसर पर गोपाल श्रीवास्तव, इन्द्रजीत, कमला सिंह, राजेन्द्र यादव आदि मौजूद रहे। संचालन और आभार डा0 निलेष श्रीवास्तव ने व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button