न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड दूसरे टेस्ट में एक रन से दी मात टेस्ट क्रिकेट में ‘चमत्कार’

स्टार ऐक्सप्रेस डिजिटल

England beat New Zealand by one run: वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में एक रन से रोमांचक जीत हासिल की है रिकॉर्ड की बात करें तो क्रिकेट के इतिहास में ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ जब किसी टेस्ट का फैसला इस छोटे से अंतर से हुआ। पिछली एक रन से जीत 1993 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज की मिली थी, जब कर्टनी वॉल्श की गेंद पर क्रेग मैक्डरमॉट (नंबर-11) विकेट के पीछे लपके जाने वाले आखिरी खिलाड़ी थे 30 साल बाद वेलिंग्टन में ऐसी ही समानता देखी गई. नील वैग्नर की गेंद पर जेम्स एंडरसन के कैच को आखिरी विकेट के रूप में कीवी विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल ने लपका।

क्रिकेट जीत का सबसे छोटा अंतर रन से

1. न्यूजीलैंड की इंग्लैंड पर 1 रन से जीत, वेलिंग्टन, 2023
2. वेस्टइंडीज की ऑस्ट्रेलिया पर 1 रन से जीत, एडिलेड, 1993
3. इंग्लैंड की ऑस्ट्रेलिया पर 2 रन से जीत, बर्मिंघम, 2005

फॉलोऑन के बाद किया ये कमाल  

सिडनी, 1894: इंग्लैंड 10 रनों से जीता
लीड्स, 1981: इंग्लैंड 18 रनों से जीता
कोलकाता, 2001: भारत 171 रनों से जीता
वेलिंग्टन, 2023 : न्यूजीलैंड 1 रन से जीता

रच दिया इतिहास न्यूजीलैंड ने ऐसे

जीत के लिए 258 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 80 रनों पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन इंग्लिश टीम  मैच के आखिरी दिन टी-ब्रेक तक 5 विकेट पर 168 रनों तक जा पहुंची थी. जो रूट ने 113 गेंदों में 95 रन बनाकर ब्लैक कैप्स पर दबाव डाला, जबकि घुटने की समस्या  से जूझ रहे बीमार स्टोक्स ने 33 रन बनाए, इस जोड़ी ने छठे विकेट के लिए 121 रन जोड़े, जो नाकाफी साबित हुए इससे पहले इंग्लैंड ने सुबह एक विकेट पर 48 के स्कोर के साथ शुरुआत की थी और उसे जीत के लिए 210 रनों की आवश्यकता थी।

अगर इस मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की थी और 435 रनों का स्कोर बनाकर पारी को घोषित कर दिया था जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 209 रनों पर ही ऑलआउट हो गई थी, इसके बाद इंग्लैंड ने उसे फॉलोऑन खिलाया था. इसके बाद न्यूजीलैंड ने 483 का बड़ा स्कोर बना दिया और इंग्लैंड के सामने चुनौत पेश कर दी

न्यूजीलैंड एक रन से मैच जीत गया न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में सबसे बड़े हीरो नील वैग्नर रहे, जिन्होंने 4 विकेट झटके उन्हें पहली पारी में भी एक विकेट मिला था उनके अलावा दूसरी पार में टिम साउदी ने 3 और मैट हैनरी ने 2 विकेट लिए थे बेन स्टोक्स और बेन फोक्स की जोड़ी जब क्रीज़ पर थी, उस वक्त ऐसा लगा कि इंग्लैंड यहां कमाल कर सकता है लेकिन न्यूजीलैंड ने वापसी की 251 के स्कोर पर बेन फोक्स आउट हुए और उसके बाद 256 के स्कोर पर जेम्स एंडरसन के रूप में आखिरी विकेट गिरा इस वक्त इंग्लैंड को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे, यानी न्यूजीलैंड एक रन से मैच जीत गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button