नेवल डॉकयार्ड मुंबई में 10वीं पास के लिए अप्रेंटिस के भारी पदों पर निकली भर्ती

नेवल डॉकयार्ड मुंबई ने अप्रेंटिस के 338 पदों पर भर्ती निकाली है। चयनित अभ्यर्थियों को स्टाइपेंड के साथ डॉकयार्ड अप्रेंटिस स्कूल में ट्रेनिंग का मौका मिलेगा।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. नेवल डॉकयार्ड मुंबई ने अप्रेंटिस के 338 पदों पर भर्ती निकाली है। चयनित अभ्यर्थियों को स्टाइपेंड के साथ डॉकयार्ड अप्रेंटिस स्कूल में ट्रेनिंग का मौका मिलेगा। इच्छुक उम्मीदवार dasapprenticembi.recttindia.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 जुलाई 2022 है। आवेदन की प्रक्रिया 21 जून से शुरू हो चुकी है।

अप्रेंटिसशिप दो तरह की होगी। एक में एक वर्ष की ट्रेनिंग होगी और दूसरी में दो वर्ष की ट्रेनिंग होगी। एक वर्ष की ट्रेनिंग में 303 वैकेंसी हैं। इनमें इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रोप्लेटर, मैरिन इंजन फिटर, फाउंड्री मैन, पैटर्न मेकर, मैकेनिक डीजल, मशीनिस्ट, पाइप फिटर, मेसन बिल्डिंग कंस्ट्रक्टर, टेलर, पेंटर आदि पद शामिल हैं। इन सभी के लिए आईटीआई सर्टिफिकेट मांगा गया है।
दो वर्ष वाली ट्रेनिंग में 35 वैकेंसी हैं। इनमें शिपराइट स्टील, रिगर व हीट ट्रीटर वैकेंसी हैं। रिगर व हीट ट्रीटर के लिए फ्रेशर चाहिए।

आयु सीमा – अभ्यर्थी का जन्म 1 अगस्त 2022 से 31 अक्टूबर 2008 के बीच हुआ हो।

शैक्षणिक योग्यता- कम से कम 50 फीसदी अंकों से 10वीं पास। एवं वैकेंसी से संबंधित ट्रेड में आईटीआई । आईटीआई में कम से कम 65 फीसदी मार्क्स होना जरूरी। (दो पदों के लिए फ्रेशर योग्यता है।)

चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

लिखित परीक्षा 22 अगस्त को होगी। परीक्षा दो घंटे की होगी जिसमें कुल 100 मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न जनरल साइंस, जनरल नॉलेज व मैथ्स के होंगे। पास अभ्यर्थियों को सितंबर में होने वाले इंटरव्यू टेस्ट व स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

प्रश्न पत्र में प्रश्न हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होंगे।

स्टाइपेंड

ट्रेनिंग का फर्स्ट ईयर – आईटीआई पास के लिए 7000 रुपये । फ्रेशर के लिए 6000 रुपये
सेकेंड ईयर ट्रेनिंग – 10 फीसदी बढ़ोतरी के साथ स्टाइपेंड मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button