Bahraich : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ राष्ट्रीय प्रेस दिवस

 स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

बहराइच । राष्ट्रीय प्रेस दिवस के उपलक्ष्य में कलेक्ट्रेट सभागार में ‘‘राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका’’ विषय पर आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने मौजूद मीडिया बन्धुओं को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्र की आज़ादी में देश के ज्ञात व अज्ञात अमर सेनानियों के साथ-साथ मीडिया प्रतिनिधियों के बलिदान को नज़र अंदाज़ नहीं किया जा सकता है। डॉ. चन्द्र ने कहा कि जहॉ एक ओर देश के अमर सेनानी तत्कालीन शासकों से लोहा ले रहे थें वहीं दूसरी ओर हमारे मीडिया बन्धु अपनी लेखनी से आज़ादी के मतवालों की हौसला अफज़ाई कर जंग-ए-आज़ादी में अपना हिस्सा डाल रहे थे।

डीएम ने कहा कि स्वतंत्रता के लिए संघर्ष से समाचार पत्रों का अटूट संबंध रहा है। भारत में समाचार पत्र, भारतीयों की राष्ट्रीय भावना को सामने लाने के उत्प्रेरक थे और उन्होंने स्वतंत्रता की सामूहिक मांग के लिए उन्हें संगठित किया। भारत में स्वतंत्रता संघर्ष के विभिन्न चरणों के दौरान, महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजा राम मोहन रॉय, बाल गंगाधर तिलक और एनी बेसेन्ट जैसे प्रख्यात राष्ट्रीय नेताओं ने स्वतंत्र राष्ट्र एक स्वतंत्र भारत के अपने मत राय एवं विचारों का प्रसार करने के लिए समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया।

डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि आज़ाद भारत में 16 नवम्बर 1966 को प्रेस परिषद का गठन किया गया। उसी दिन की याद में प्रत्येक 16 नवम्बर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है। डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि विश्व में वैसे तो कई प्रेस अथवा मीडिया परिषद हैं, परन्तु भारतीय प्रेस परिषद इन मायनों में अद्वितीय है क्योंकि विश्व में यही एक ऐसा निकाय है कि जिसे, प्रेस की स्वतंत्रता को सुरक्षित रखने के अपने कर्त्तव्य का पालन करते हुए राजतंत्रों पर भी प्राधिकार है।

डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि संसार के किसी भी राष्ट्र के विकास में मीडिया का योगदान प्राचीन काल से है और इसका इतिहास बहुत गहरा है। उन्होंने कहा कि सूचना और ज्ञान को आसानी से सुलभ बनाकर जनता की आवश्यकता को पूरा करने के प्रति मीडिया की ईमानदारी से उसे जनता का अपार विश्वास मिला। समाचारपत्र में प्रकाशित या समाचार चौनलों पर प्रसारित, किसी भी समाचार को दिव्य सत्य के रूप में स्वीकार किया गया। जनता के इस अपार विश्वास से मीडिया समृद्ध हुआ और एक पूर्ण उद्योग बन गया। जिससे हजारों भारतीयों को रोजगार मिल गया। सूचना के प्रवाह से निपटने और इस समृद्ध उद्योग का प्रबंधन करने के लिए मीडिया अध्ययन प्रशिक्षित वृत्तिकों को तैयार करने वाली शिक्षा का एक हिस्सा बन गया।

ये भी पढ़े

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, सफर के दौरान मिलेगा मनपसंद खाना

गोष्ठी को एस.पी. मिश्रा, रामबरन चौधरी, शंशाक सिन्हा, सै. एस.एम.ए. कादरी, नदीम सिद्दीकी, अक्षय शर्मा, अतहर मेंहदी, निजामुद्दीन अख्तर, चन्दन सहित अन्य मीडिया बन्धुओं ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई देते हुए राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका विषय पर प्रकाश डाला। भव्यता के साथ राष्ट्रीय प्रेस दिवस आयोजन हेतु सर्व सम्मत्ति से मीडिया बन्धुओं ने जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र के प्रति आभार व्यक्त किया। गोष्ठी के उपरान्त डीएम डॉ चन्द्र ने वरिष्ठ मीडिया बन्धुओं को पुष्पगुच्छ व अंगवस्त्र देकर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही. लीड बैंक प्रबन्धक अमित गौरव, जिला सूचना अधिकारी जी.वी. सिद्दीकी सहित प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button