स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर बनाएं टमाटर चीला, बनाने के लिये फॅालो करें ये टिप्स

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. टमाटर का चीला (Tomato Cheela): टमाटर का चीला स्वाद के साथ ही पौष्टिकता से भी भरपूर होता है। टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सलाद के तौर पर भी किया जाता है। टमाटर से बनने वाले चीले भी एक बेहतरीन फूड डिश है। बता दें कि टमाटर में विटामिन सी और लाइकोपिन पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर दिन की शुरुआत टमाटर के चीले से की जाए तो ये फूड डिश आपको दिनभर एनर्जेटिक और हेल्दी रखने में मदद कर सकती है।

टमाटर का चीला बनाना बेहद ही आसान है और ये रेसिपी बच्चों के बीच भी काफी लोकप्रिय हो चुकी है.टमाटर का चीला एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट रेसिपी भी है। विंटर में स्वाद से भरपूर चीजें खाने का मन करता है। ऐसे में टमाटर का चीला बनाकर आप अपने खा सकते हैं। मिनटों में तैयार होने वाले टमाटर के चीले बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी रखे जा सकते हैं। आइए जानते हैं टमाटर का चीला बनाने की बेहद आसान रेसिपी

टमाटर का चीला बनाने के लिए सामग्री

टमाटर – 3-4
बेसन – 1 कप
प्याज – 1
दही – 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च – 3-4
हरी धनिया पत्ती – 2-3 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1 टी स्पून
रेड चिली फ्लेक्स – 1 टी स्पूऩ
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

टमाटर का चीला बनाने की विधि

टमाटर का टेस्टी चीला बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती को बारीक-बारीक काट लें. अब टमाटर को धोकर सूती कपड़े से पोछें और उन्हें कद्दूकस कर लें इसके बाद प्याज को भी कद्दूकस कर लें. इसके बाद एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें बेसन छान लें. इसके बाद बेसन में चिला फ्लेक्स, अजवाइन, कटी हरी मिर्च और थोड़े सा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

इसके बाद बेसन में कद्दूकस किया टमाटर, कद्दूकस प्याज, अदरक का पेस्ट, हरी धनिया पत्ती और दही डालकर सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए चीले का घोल तैयार कर लें।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रखें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें. इसके बाद एक कटोरी में चीले का घोल लेकर उसे तवे के बीच में डालें और कटोरी से गोल-गोल करते हुए फैला दें। कुछ सेकंड तक चीला सेकने के बाद किनारों पर थोड़ा-थोड़ा तेल डालें और फिर चीला पलट दें।

जब अब दूसरी ओर चीले के ऊपर तेल लगाएं और सेकें. चीले को तब तक सेंकना है जब तक कि दोनों ओर से चीले का रंग सुनहरा न हो जाए। इसके बाद टमाटर के चीले को एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह चीले के सारे घोल से टमाटर के चीले तैयार कर लें. नाश्ते के लिए स्वादिष्ट टमाटर के चीले बनकर तैयार हैं। इन्हें टमाटर सॉस या हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button