न्यू ईयर पार्टी में बनाएं राजमा कबाब, जानिये बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. राजमा कबाब रेसिपी (Rajma Kabab Recipe): राजमा कबाब को नए साल के जश्न में स्नैक्स के तौर पर परोसा जा सकता है। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर राजमा कबाब का ज़ायका सभी को काफी पसंद आएगा। आप अगर इस बार न्यू ईयर सेलिब्रेशन में स्नैक्स का चुनाव नहीं कर पा रहे हैं तो राजमा कबाब की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। राजमा कबाब न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि ये बनाने में भी काफी आसान है। बच्चों के साथ बड़े भी राजमा कबाब का स्वाद काफी पसंद करते हैं।

घर आए मेहमानों को भी राजमा कबाब का स्वाद काफी भाएगा. राजमा कबाब को बनाने के लिए उबले हुए राजमा और आलू का प्रयोग किया जाता है। राजमा कबाब की रेसिपी को आपने अगर अब तक ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से उसे आसानी से बना सकते हैं। आइए जानते हैं राजमा कबाब बनाने की सिंपल रेसिपी।

राजमा कबाब बनाने के लिए सामग्री

राजमा उबले – 1 कटोरी
आलू उबले – 3-4
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च – 3-4
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

राजमा कबाब बनाने की विधि

राजमा कबाब बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को उबाल लें. इसके बाद आलू उबालें और उनके छिलके उतारकर एक बर्तन में मैश करें. अब बर्तन में राजमा डालें और बड़े चमचे के पिछले हिस्से की मदद से दबाते हुए उन्हें मसल लें. इसके बाद आलू और राजमा को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब हरी मिर्च और हरा धनिया बारीक-बारीक काट लें और उसे इस मिश्रण में डालकर मिलाएं. इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक मिश्रण में डालकर मिक्स करें।

Also Read-

साउथ इंडियन फूड है पसंद तो ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी राइस अप्पे, बनाने के लिए फॅालो करें टिप्स

मिश्रण तैयार होने के बाद उससे छोटी-छोटी बॉल्स बनाएं और उन्हें हथेली में रखकर दबाएं. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो राजमा कबाब को कड़ाही में डालें और उसे डीप फ्राई करें. राजमा कबाब को पलट पलटकर तब तक तलें जब तक कि उसका रंग सुनहरा होकर वे क्रिस्पी न हो जाएं. इसके बाद फ्राइड राजमा कबाब को एक प्लेट में निकाल लें. स्नैक्स के लिए टेस्टी राजमा कबाब तैयार हो चुके हैं, इन्हें हरी चटनी और टमाटर सॉस के साथ सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button