घर पर बनाएं आलू का चीला, जानें बनाने का आसान तरीका

आप चीले को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए गाजर, गोभी आदि जैसी कुछ कद्दूकस की हुई सब्जियां मिला सकते हैं।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आलू चीला एक स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे आप मिनटों में झटपट बना सकते हैं। आप आलू चीला को नाश्ते के रूप में, रात के खाने के लिए या शाम की चाय के साथ भी बना सकते हैं। आप चीले को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए गाजर, गोभी आदि जैसी कुछ कद्दूकस की हुई सब्जियां मिला सकते हैं। इस आलू की रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह तला हुआ नहीं है। बच्चों को यह रेसिपी बेहद पसंद आएगी। आप 1 टेबल स्पून से भी कम तेल में दो चीले आसानी से बना सकते हैं, जो रेसिपी को काफी हेल्दी बनाता है। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं-

आलू चीला बनाने की सामग्री-

1 बड़ा आलू
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च
1 बड़ा चम्मच मक्के का आटा
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल
1/2 मध्यम प्याज
1 हरी मिर्च
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 बड़ा चम्मच बेसन (बेसन)
नमक

आलू चीला बनाने की विधि-

सबसे पहले आलू को धो कर छील लें। अब इसे अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें और एक बाउल में निकाल लें। इसमें 2 कप पानी डालें और कद्दूकस किए हुए आलू को 15 मिनट तक भीगने के लिए रख दें. यह इसमें से ज्यादा स्टार्च को हटाने में मदद करेगा। 15 मिनट के बाद, ज्यादा पानी को निचोड़ लें और आलू को दूसरे प्याले में निकाल लें।

अब अन्य सभी सामग्री जैसे कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, बेसन और कॉर्नफ्लोर डालें। मिश्रण तैयार करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। एक नॉन-स्टिक तवे पर तेल की कुछ बूंदें डालें और तैयार मिश्रण का आधा भाग उस पर फैलाएं। गोलाकार और पतला चीला पाने के लिए अच्छी तरह फैला लें। दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। बचे हुए मिश्रण से एक और चीला बना लें। आलू के चीले को टमॅटो कैचप या हरी पुदीने की चटनी के साथ परोसें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button