क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए इस आसान तरीके से बनाएं ड्राई फ्रूट केक

स्टार एक्सप्रेस 

डेस्क. ड्राई फ्रूट केक रेसिपी (Dry Fruit Cake Recipe): क्रिसमस सेलिब्रेशन में मिठास घोलनी है तो ड्राई फ्रूट केक एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। दुनियाभर में क्रिसमस का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है। अब भारत में भी क्रिसमस की रौनक देखते ही बनती है। ईसाई समाज के साथ ही अन्य समाज से जुड़े लोग भी क्रिसमस सेलिब्रेशन में शामिल होने लगे हैं। क्रिसमस की खुशी एक दूसरे से बांटने के लिए आमतौर पर क्रिश्चियन घरों में केक बनाने की विशेष परंपरा है।

आप भी अगर इस क्रिसमस पर घर पर केक बनाना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूट केक एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। परिवार और दोस्तों के साथ क्रिसमस सेलिब्रेशन के बीच ड्राई फ्रूट केक का स्वाद इस उत्सव में और मिठास घोलने के लिए काफी होगा। आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट केक बनाने की बेहद आसान रेसिपी।

ड्राई फ्रूट केक बनाने के लिए सामग्री

मैदा – 1 कप
दही – 1/2 कप
दूध – 1/4 कप
बेकिंग पाउडर – 1 टी स्पून
बेकिंग कोडा – 1/2 टी स्पून
दूध पाउडर – 2 टेबलस्पून
ड्राई फ्रूट्स (मिक्स) – 4-5 टेबलस्पून
वनीला एसेंस – 1 टी स्पून
बादाम कतरन – 2 टी स्पून
घी – 1/2 कप
चीनी पाउडर – 1/2 कप
नमक – 1 चुटकी

ड्राई फ्रूट केक बनाने की विधि

ड्राई फ्रूट केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा छान लें। अब बेकिंग पाउडर, दूध पाउडर, बेकिंग सोडा को भी छानकर बाउल में डाल लें और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद इसमें एक चुटकी नमक डालकर मिला दें. इसके बाद एक दूसरी बाउल लें और उसमें दही, चीनी पाउडर और घी (चाहें तो वनस्पति तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं) डालकर अच्छे से मिक्स कर दें।

Also Read-

क्रिसमस डे 25 दिसंबर को पूरी दुनिया में क्यों मनाया जाता है, इतिहास जानने के लिये पढ़े पूरी खबर

अब इसमें मैदे का मिश्रण थोड़ा-थोड़ा कर डालें और मिलाएं. ऊपर से दूध डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस मिश्रण में वनीला एसेंस भी डालें और पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं जिससे इसमें गुठली न रह जाए. जब पेस्ट अच्छी तरह से तैयार हो जाए तो इसमें बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स डालकर मिलाएं।

अब बेकिंग टीन लें और उसमें घी लगाकर अच्छे से चिकना कर लें. इसके बाद इसमें तैयार किया बैटर डालें और जमीन पर दो-तीन बार टैप कर दें जिससे बैटर अच्छे से सैट हो जाए और केक में बुलबुले न पड़ें और हवा न भरे. इसके बाद बैटर के ऊपर बादाम कतरन को डालकर अच्छी तरह से फैला लें. अब प्रीहीट किए ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर इसे आधा घंटे के लिए बैक करने के लिए छोड़ दें. तय समय के बाद केक निकाल लें. आपका स्वाद से भरपूर ड्राई फ्रूट केक बनकर तैयार हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button