रात के खाने में बनाएं पालक पनीर की स्वादिष्ट सब्जी, जानिये बनाने का तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. पालक पनीर रेसिपी (Palak Paneer Recipe): लंच या डिनर में पालक पनीर को बनाकर खाया जाता है और इस रेसिपी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। अक्सर पार्टी या फंक्शन में भी आपको पालक पनीर की सब्जी मिल जाएगी। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर पालक पनीर एक बेहतरीन फूड रेसिपी है। विंटर सीजन में तो लोग खास तौर पर पालक पनीर की सब्जी को बनाकर खाते हैं। इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है।

आप भी अगर घर पर ही पालक पनीर का लुत्फ लेना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। पालक पनीर बड़ों के साथ ही बच्चों को भी पसंद आती है। इस ग्रेवी वाली सब्जी में सेहत का खजाना भी छिपा है। पालक और पनीर दोनों ही हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं पालक पनीर बनाने की सिंपल रेसिपी।

पालक पनीर बनाने के लिए सामग्री

पालक – 1 गुच्छा
पनीर क्यूब्स – 1 कप
लहसुन पुत्थी – 1
हरी मिर्च – 3-4
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
प्याज बारीक कटा – 1/2
टमाटर कटा – 1
जीरा – 1 टी स्पून
लौंग – 3-4
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
तेजपत्ता – 1
फली इलायची – 2
क्रीम – 2 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 2 टी स्पून
मक्खन – 1 टी स्पून
तेल – 3-4 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

पालक पनीर बनाने की विधि

स्वाद से भरपूर पालक पनीर बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 5-6 कप पानी डालें और उसमें पालक डालकर मीडियम आंच पर उबाल लें. जब पालक रंग बदल लें और एकदम नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें और पालक के ऊपर एकदम ठंडा पानी डालकर रख दें. जब पालक पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो मिक्सर में पालक, अदरक, लहसुन पुत्थी और 3 हरी मिर्च डालकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद पेस्ट को एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें।

अब एक कड़ाही में तेल और मक्खन डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें पनीर क्यूब्स डालें और उन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें. इसके बाद फ्राइड पनीर को भी एक बाउल में निकालकर रख दें. अब कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर उसमें जीरा, लौंग, फली इलायची, दालचीनी, कसूरी मेथी और तेजपत्ता डालकर मीडियम आंच पर भूनें।

Also Read-

नाश्ते मे बनाएं प्रोटीन से भरपूर चिली गार्लिक टोफू, बनाने के लिए फॅालो करें रेसिपी

जब इन मसालों में से खुशबू आने लगे तो बारीक कटी प्याज डालें और हल्की गुलाबी होने तक फ्राई करें. इसके बाद इसमें कटा टमाटर डालकर पकाएं. जब टमाटर नरम हो जाए तो पहले से तैयार किया पालक पेस्ट, थोड़ा सा पानी और स्वादानुसार नमक डालकर ग्रेवी को पकाएं. जब ग्रेवी उबलने लगे तो इसमें फ्राइड पनीर डालकर अच्छे से मिक्स करें और सब्जी को पकने दें. 5 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें।

अब सब्जी में कसूरी मेथी, ताजी क्रीम और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. स्वादिष्ट पालक पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे लंच या डिनर में रोटी, पराठा या राइस के साथ सर्व कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button