घर पर बनाएं स्वादिष्ट केला कोफ्ता करी, जानिये बनाने का तरीका

कोफ्ता मिश्रण तैयार करने के लिए सबसे पहले मैश किए हुए केले और आलू को मसाले के साथ मिलाया जाता है। इस मिश्रण को फिर बॉल्स में बनाया जाता है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. केला कोफ्ता करी एक स्वादिष्ट रेसिपी है। बरसात के मौसम में आपको यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। आप इस स्वादिष्ट सब्जी का आनंद चपाती या चावल दोनों के साथ ले सकते हैं। बनाना कोफ्ता करी आमतौर पर कच्चे केले से बनाई जाती है, जिसे पहले उबाला जाता है और फिर मैश किया जाता है। अगर आपको कच्चा केला नहीं मिल रहा है, तो आप पके केले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्वादिष्ट लंच रेसिपी को तैयार करने के लिए आपको बस कुछ सामग्री की जरूरत है।

कोफ्ता मिश्रण तैयार करने के लिए सबसे पहले मैश किए हुए केले और आलू को मसाले के साथ मिलाया जाता है। इस मिश्रण को फिर बॉल्स में बनाया जाता है, जिसे बाद में क्रिस्पी कोफ्ता बॉल्स बनाने के लिए डीप फ्राई किया जाता है। इसके आखिर में प्याज और टमाटर के पेस्ट का उपयोग करके करी तैयार की जाती है। आप अगर इस रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं, तो छुट्टी वाले दिन जरूर बनाएं।

केला कोफ्ता करी बनाने की सामग्री-

2 कप मैश किया हुआ केला
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 कटी हुई हरी मिर्च
आवश्यकता अनुसार घी
2 कप प्याज का पेस्ट
1 कप उबला, मैश किया हुआ आलू
1 छोटा चम्मच सूखे आम का पाउडर
1/4 छोटा चम्मच हींग
2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती
जरूरत अनुसार नमक
1 कप टमाटर प्यूरी

केला कोफ्ता करी बनाने की विधि-

सभी सामग्री को मैश किए हुए केले, आलू, नमक, जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अमचूर, हींग, मिर्च और हरा धनिया एक बाउल में मिला लें। अच्छी तरह मिक्स हो जाने पर, मिश्रण से छोटी-छोटी लोइयां निकाल लीजिए और छोटे-छोटे गोले/पेडे बना लीजिए। अब कढ़ाई में थोडा़ सा घी डीप फ्राई करने के लिए डालें. सभी कोफ्तों को गोल्डन होने तक तल लें। एक्सट्रा ऑयल टिश्यू पेपर से साफ करें।

ग्रेवी बनाने के लिए, एक कढ़ाई को मध्यम आंच पर रखें और उसमें 1 टेबल स्पून घी डाल दें। अब इसमें प्याज का पेस्ट डालकर तब तक पकाएं जब तक कि उसमें से तेल अलग न हो जाए। इसमें टमाटर की प्यूरी डाल कर फिर से तेल अलग होने तक पकाएं। साथ ही गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर एक मिनट तक पकाएं। करी में तले हुई कोफ्ते के गोले डालें और गरमा-गरम सर्व करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button