घर पर बनाएं केला चॉप्स मसाला, जानिये बनाने का तरीका

यह एक ऐसी डिश है जिसे किटी पार्टियों, फेस्टिवल या फिर कभी यूं ही मूड चेंज करने के लिए बनाया जा सकता है। लंच या डिनर में भी इसका भरपूर आनंद लिया जा सकता है क्योंकि यह डिफरेंट रेसिपी है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. कच्चा केला बहुत ही पौष्टिक होता है और आलू का एक स्वस्थ विकल्प है। यह करी स्वाद और हल्के मसालों से भरपूर है। यह रेसिपी परांठे, चपाती और चावल के साथ अच्छी लगती है। इसका स्वाद बहुत ही अनोखा और स्वादिष्ट होता है। यह एक ऐसी डिश है जिसे किटी पार्टियों, फेस्टिवल या फिर कभी यूं ही मूड चेंज करने के लिए बनाया जा सकता है। लंच या डिनर में भी इसका भरपूर आनंद लिया जा सकता है क्योंकि यह डिफरेंट रेसिपी है। केले बहुत ही पौष्टिक होता है। उसी तरह कच्चा केला भी पोषण के मामले में किसी से कम नहीं है। आइए, जानते हैं केला चॉप्स मसाला कैसे बनाएं।

केला मसाला बनाने की सामग्री-

500 ग्राम हरे कच्चे केले
2 टुकड़े अखरोट
1/2 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक
1 बड़ा चम्मच खसखस
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 तेज पत्ता
1 सितारा सौंफ
2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
1 बड़ा चम्मच कुटे हुए काजू
1 नंबर कटा हुआ प्याज
5 लौंग लहसुन
1/2 बड़ा चम्मच हल्दी
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
2 हरी इलायची
2 बड़े चम्मच दही (दही)
आवश्यकता अनुसार नमक

केला मसाला बनाने की विधि-

कच्चे केले को छीलकर चॉप्स की तरह लम्बे आकार में काट कर एक तरफ रख दें। एक मिक्सर जार में कटा हुआ प्याज, अदरक, लहसुन, भुने हुए खसखस, काजू और अखरोट लें और बारीक पीस लें। बारीक पेस्ट को अलग रख दें। एक पैन में तेल गर्म करें और केले के चॉप्स को सुनहरा होने तक तल लें। केले के चॉप्स को प्लेट में निकाल कर एक तरफ रख दें। उसी तेल में पिसा हुआ मसाला के साथ तेज पत्ता, इलायची और सौंफ डालें। मसाले को 2 मिनट तक चलाते हुए भून लीजिए। एक मिनट के लिए भूनें।

अब हल्दी पावडर, लाल मिर्च पावडर और धनिया पावडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। जब मसाला अच्छे से पक जाए तो इसमें दही डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब नमक डालें और मिलाएं। अब ग्रेवी में तले हुए केले के टुकड़े डालें और 4 से 5 मिनट तक पकने दें. ग्रेवी को समायोजित करने के लिए यदि आवश्यक हो, तो आप पानी डाल सकते हैं। गैस बंद कर दें और कटे हुए हरे धनिए से सजाएं। कच्चे केले के चॉप्स चावल या चपाती के साथ परोसने के लिए तैयार हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button