नवरात्रि में बनाकर खाएं चटपटी साबूदाना टिक्की, जानिये बनाने का तरीका

साबूदाना न सिर्फ खाने में टेस्टी और हेल्दी होता है बल्कि यह पचने में हल्का भी होता है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी साबूदाना टिक्की रेसिपी।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. नवरात्रि व्रत में लोग ज्यादातर फलाहार करने के लिए कुट्टू के आटे की पकौड़ी या आलू की सब्जी का सेवन करते हैं। लेकिन इस नवरात्रि अपने मुंह का जायका बदलने के लिए आप ट्राई करें टेस्टी साबूदाना टिक्की। ये चटपटी रेसिपी आपके उपवास को मजेदार बना देगी। इस रेसिपी की खासियत यह है कि इसमें साबूदाना का इस्तेमाल किया जाता है। साबूदाना न सिर्फ खाने में टेस्टी और हेल्दी होता है बल्कि यह पचने में हल्का भी होता है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी साबूदाना टिक्की रेसिपी।

साबूदाना टिक्की बनाने के लिए सामग्री-

-साबूदाना 500ग्राम
-ऑयल डेढ़ कप
-उबला आलू 2
-हरी मिर्च 3
-धनिया पत्ता आधा कप
-सेंधा नमक स्वादानुसार
-लाल मिर्च पाउडर आधा छोटा चम्मच
-मूंगफली आधा कप

साबूदाना टिक्की बनाने का तरीका-

साबूदाना टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को अच्छी तरह धोकर 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिगोने के लिए रख दें। साथ ही दूसरी तरफ आलू भी उबालने के लिए रख दें। जब साबूदाना अच्छी तरह से भीगकर थोड़ा फूल जाए तो उसका पानी छानकर अलग कर लें। अब एक बड़े बर्तन में उबले हुए आलू लेकर उन्हें अच्छी तरह मैश कर लें।

इसके बाद इसमें भूनी हुई कूटी मूंगफली, बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ती, लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और भीगा हुआ साबूदाना अच्छी तरह मिला लें। अब कढ़ाई में तेल गर्म कर लें। अब साबूदाना और आलू के मिश्रण से बनी छोटी-छोटी टिक्की तेल में सुनहरी और कुरकुरी होने तक डीप फ्राइ करें। आप इन टिक्कियों को मूंगफली की चटनी या फिर दही के साथ भी गर्मा गर्म सर्व कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button