लखनऊ: सुबहा की झमझम ने रोके रास्ते, जानिये कैसा रहेगा आजका मौसम

गर्मी से बेहाल यूपी वालों के लिए गुरुवार राहतभरा रहा। सुबह से ही टिप-टिप कर पानी बरसता रहा। दोपहर करीब तीन बजे तक कुल 28 मिमी बारिश दर्ज की गई।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. गर्मी से बेहाल यूपी वालों के लिए गुरुवार राहतभरा रहा। सुबह से ही टिप-टिप कर पानी बरसता रहा। दोपहर करीब तीन बजे तक कुल 28 मिमी बारिश दर्ज की गई। अगले तीन से चार दिन तक मध्यम से तेज बारिश होती रहेगी। हालांकि उमस का सामना भी करना पड़ सकता है। सुबह से रुक-रुककर हुई धीमी बारिश किसानों के लिए काफी फायदेमंद मानी जा रही है। इस तरह की बरसात में पानी बहकर बर्बाद नहीं होता है और मिट्टी की नमी लंबे समय तक बनी रहती है। बारिश का सिलसिला शुरू होने से किसान अब खेतों में फिर नजर आने लगे हैं।

दिन का गिरा पारा, रात में उछाल

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (सीएसए) के वेदर स्टेशन के अनुसार, दिन का तापमान 31.4 से गिरकर 27.8 डिग्री सेल्सियस हो गया। इसके विपरीत रात के तापमान में बादलों के कारण वृद्धि हुई। पारा 23.6 से 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। रात का पारा भी सामान्य से एक डिग्री कम रहा।

अभी खूब बरसेगा पानी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिन अच्छी बारिश की उम्मीद है। हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला लगातार बना रहेगा। यदि पहली अगस्त तक बारिश होती है तो जुलाई में वर्षा औसत से अधिक हो जाएगी। इससे संभावित सूखे का खतरा समाप्त हो जाएगा।

सुबह की झमाझम ने रोक दिए रास्ते, कई जगह जाम

गुरुवार सुबह नौ बजे ऐसी घनघोर घटा छाई कि शहर में दिन में रात नजर आई। सवा नौ बजे झमाझम बारिश शुरू हुई तो दफ्तर जाने वाले लोगों के पहियों पर ब्रेक लग गए। सुबह साढ़े नौ बजे के बाद शहर के अधिकांश मार्गों से निकलना मुश्किल हो गया। मुख्य सड़कों से लेकर गलियां तक लबालब हो गईं। बारिश और जलभराव का दफ्तर से लेकर बाजारों तक पर असर पड़ा। जल भराव के कारण कई इलाकों की कनेक्टिविटी ही बंद हो गई। हालांकि नगर निगम की टीम इलाकों में जनरेटर के साथ पंप लगाकर जल निकासी कराने में लगी है। पाइप के जरिए पानी खींचा जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button