अप्रैल से शुरू होगा लखनऊ – हरदोई फोर लेन मार्ग का काम

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. अप्रैल महीने से एनएच 731 पलिया – शाहजहांपुर – हरदोई – लखनऊ मार्ग को फोरलेन किये जाने का काम शुरू कर लिया जाएगा।

करीब 109 किलोमीटर की दूरी वाले इस राजमार्ग को तेजी प्रदान की जाएगी जिसका भूमि अधिग्रहण का काम 08 जनवरी 2020 को पूरा कर लिया गया था। यह बातें परियोजना निदेशक अमित रंजन ने बताई।

विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी एसएलओ ने बताया कि 66 गांवों में 33 अवार्ड अभिनिर्णय किये जा चुके हैं। इसके लिए एनएचआई की ओर से 20 करोड़ रूपये भी जारी कर दिये गये हैं जो 15 गांवों को को दिये जाने हैं।

उन्होंने बताया कि पैकेज तीन के अंतर्गत रामपुर आसू, कटियामऊ, सुनी मतुआ, प्यौरी, लोनहारा, कछौना, भेयनामऊ, राव बहादुर, टिलौया खुर्द, मदारा, खजूरमई गांव को 841 लाख 45 हजार 586 रूपये की धनराशि जारी की चुकी है।

इसके अलावा पैकेज दो ब के तहत नवरोजपुर बाहर, दौलतपुर, गंगदासपुर, बरौनिया को 11 करोड़ 77 लाख 74 हजार 642 रूपये की राशि जारी की गई है। वहीं पैकेज तीन के अंतर्गत निविदा की प्रक्रिया में 80 फीसदी भूमि की जरूरत थी जिसको पूरा अधिग्रहित कर लिया गया है। इसका काम अप्रैल महीने से शुरू कर दिया जाएगा।

वहीं पैकेज 2 ब के तहत तहसील शाहाबाद का सर्वे का कार्य पूरा कर 08 गांवों का भी अधिग्रहण पूरा किया जा चुका है। साथ ही शेष बचे गांवों का भी अधिग्रहण अप्रैल महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सदर तहसील के 32 गांवों को प्राथमिकता के आधार पर भूमि अवार्ड का काम जारी है। इसमें भी 10 गांवों का अधिनिर्णय किया जा चुका है। साथ ही शेष गांवों का अधिनिर्णय तहसील से आख्या मिलने के बाद शेष गांवों को अवार्ड जल्द से जल्द कर लिया जाएगा।

परियोजना निदेशक अमित रंजन ने बताया कि सरकार की मंशा के अनुसार तेजी से यह काम चल रहा है। इस राजमार्ग को 2024 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद लोगों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों से युक्त फोरलेन राजमार्ग की सुविधा मिलेगी। इससे आवागमन सुविधाजनक तो होगा ही, साथ ही दूरी तक पहुंचने में अब और आसानी हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button