महाराष्ट्र में कफ सिरप की 6 कंपनियों के लाइसेंस सस्पेंड, कर दिए गए है जाने वजह क्या है

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

मुंबई महाराष्ट्र :  महाराष्ट्र में कफ सिरप बनाने वाली 6 कंपनियों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री संजय राठौड़ ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कफ सिरप के 108 निर्माताओं में से 84 के खिलाफ जांच शुरू की है साथ ही कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ हमने सख्त कार्रवाई की है।

लाइसेंस के नियमो का पालन नहीं किया है

महाराष्ट्र सरकार ने सूबे में कफ सिरप बनाने वाली 6 कंपनियों के लाइसेंस कर दिए हैं। सरकार ने विधानसभा में कहा कि इन कंपनियों ने लाइसेंस के नियमो का पालन नहीं किया है, इसलिए कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। औषधि प्रशासन मंत्री संजय राठौड़ ने आशीष शेलार और अन्य के ध्यानाकर्षण नोटिस का जवाब देते हुए ये बात कही।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री संजय राठौड़ ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कफ सिरप के 108 निर्माताओं में से 84 के खिलाफ जांच शुरू की है उनमें से चार को उत्पादन बंद करने का निर्देश दिया गया है, जबकि छह कंपनियों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं।

शेलार ने गाम्बिया में  66 बच्चों की मौत का जिक्र किया था।

एजेंसी के मुताबिक मंत्री संजय राठौड़ ने कहा कि नियमों के उल्लंघन के लिए 17 फर्मों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जब शेलार ने गाम्बिया में 66  बच्चों की मौत का जिक्र किया था। इस मामले में मंत्री ने कहा कि इस केस में जो कंपनी नियमों के उल्लंघन के आरोप का सामना कर रही थी, वह हरियाणा में स्थित थी और महाराष्ट्र में उसकी कोई निर्माण इकाई नहीं थी।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री संजय राठौड़ ने कहा कि हमने नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। मंत्री राठौड़ ने कहा कि राज्य में 996 एलोपैथिक दवा  निर्माताओं में से 514 निर्माता अपने उत्पादों का निर्यात करते हैं।

ऑफिसर संजय शिरसाट ने कहा कि अगर 20 प्रतिशत निर्माताओं को नियमों के उल्लंघन के कारण छापे का सामना करना पड़ा, तो इसे बात को बहुत गंभीरता से लेने की आवश्यकता है, क्योंकि यह लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ करने जैसा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button