3000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज, पढ़े पूरी डिटेल

ईस्टर्न रेलवे में अप्रेंटिस के 2972 वैकेंसी के लिए आज आवेदन का अंतिम दिन है। इन पदों पर चयन मेरिट के आधार पर होगा जो कि 8वीं-10वीं व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर बनेगी।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. ईस्टर्न रेलवे आरआरसी ( रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ) की ओर से अप्रेंटिस के 2972 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आज (10 मई 2022) अंतिम तिथि है। आवेदन की प्रक्रिया 11 अप्रैल 2022 से शुरू हुई थी। ऐसे इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वह फौरन आरआरसीईआर ( RRCER ) की आधिकारिक वेबसाइट rrcer.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन अप्रेंटिस पदों के लिए परीक्षा नहीं देनी होगी। मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। 8वीं व 10वीं कक्षा पास और आईटीआई कोर्स करने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है।

 

रेलवे इंटर्नशिप के जरिए युवाओं को रोजगार का मौका हर साल देता है। रेलवे आईटीआई करने वाले युवाओं को दक्ष बनाता है। सालभर प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह स्टाइपेंड भी मिलेगा। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद भविष्य में रेलवे में निकनले वाली ग्रुप डी भर्ती में प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को 20 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। मौजूदा रेलवे ग्रुप डी भर्ती (1.03 लाख पद) में भी रेलवे प्रतिष्ठानों में ट्रेनिंग लेने वाले अप्रेंटाइस अभ्यर्थियों को ग्रुप डी (लेवल-1) भर्ती में शारीरिक दक्षता परीक्षा ( पीईटी ) से छूट दी जा रही है। रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त अप्रेंटिस युवाओं को सीबीटी आयोजित होने के बाद फाइनल मेरिट बनाते समय वेटेज दिया जाएगा।

वैकेंसी की डिटेल्स

हावड़ा डिवीजन: 659 पद
लिलुआ डिवीजन: 612 पद
सियालदाह डिवीजन: 297 पद
कांचरापाड़ा डिवीजन: 187 पद
मालदा डिवीजन: 138 पद
आसनसोल डिवीजन: 412 पद
जमालपुर डिवीजन: 667 पद

योग्यता

कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट।

इन पदों के लिए 8वीं पास व सबंधित ट्रेड में ITI है योग्यता
वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक),
2. शीट मेटल वर्कर,
3. लाइनमैन
, 4. वायरमैन
5. बढ़ई
6. पेंटर (सामान्य)

आयु सीमा

– न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए।
– अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी।

स्टाइपेंड : नियमानुसार दिया जाएगा।

चयन

ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर होगी। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। जिन पदों के लिए 10वीं पास की योग्यता मांगी गई है उनकी मेरिट में 50-50 फीसदी वेटेज 10वीं के मार्क्स व आईटीआई के मार्क्स को दिया जाएगा।
जबकि जिन पदों के लिए 8वीं पास की योग्यता मांगी गई है उनमें 8वीं व आईटीआई के औसत अंक लिए जाएंगे।

आवेदन फीस – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button