वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकती है कलौंजी, जानने के लिये पढ़े पूरी खबर

छोटे - छोटे दिखने वाले कलौंजी के दाने, दिखने में भले ही छोटे हों, लेकिन इनके फायदे अनेक हैं। तो चलिये जानते हैं कि आखिर वज़न घटाने में कैसे फायदेमंद है कलौंजी।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. भारतीय खानपान में कलौंजी का इस्तेमाल अक्सर अचार बनाने में किया जाता है। जबकि आप में से अधिकांश लोगों ने कलौंजी का स्वाद नान, पापड़, कई सब्जियों और यहां तक कि समोसे और कचौरी में भी खाया होगा। इसके बावजूद बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि ये छोटे काले बीज पोषक तत्वों से भरपूर हैं। ये न सिर्फ आपको पोषण देते हैं, बल्कि वेट लॉस में भी मददगार हैं। आइए जानते है वेट लॉस में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं कलौंजी।

कलौंजी स्मृति, हृदय स्वास्थ्य और एकाग्रता में सुधार, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक है। साथ ही, ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने आदि में भी मदद कसर सकती है। यह जोड़ों के दर्द और सिरदर्द के लिए एक प्राकृतिक पेन किलर भी है।

वज़न घटाने के लिए फायदेमंद है कलौंजी

वजन घटाने के लिए कलौंजी के बीज बहुत मददगार होते हैं। ये बीज फाइबर में उच्च होते हैं और आपको अधिक खाने से रोकते हैं। ये आपका पेट भरा हुआ रखने में मदद करती है, जिससे आपको भूख कम लगती है।

वज़न घटाने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें कलौंजी
पहला तरीका

एक चुटकी कलौंजी के बीज (5-10) लें और उन्हें बारीक पीसकर पाउडर बना लें। एक गिलास गर्म पानी में कलौंजी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और आधा नींबू का रस निचोड़ लें। सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और खाली पेट इसका सेवन करें।

दूसरा तरीका

एक बाउल में 8-10 कलौंजी के बीज लें और उसमें आधा नींबू का रस निचोड़ लें। अब इस कलौंजी को 1-2 दिन के लिए धूप में रख दें। वजन कम करने के लिए दिन में दो बार 2-4 कलौंजी लें।

तीसरा तरीका

कलौंजी के कुछ बीज लें और इसे गर्म पानी के साथ निगल लें या एक गिलास में 8-10 कलौंजी के बीज डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह बीज निकाल कर कलौंजी का पानी पी लें।

ध्यान रहे, एक बार में बहुत अधिक कलौंजी न खाएं क्योंकि इससे शरीर में अतिरिक्त गर्मी उत्पन्न हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button