शरीर को देना हो आराम तो लें पर्याप्त नींद, फॅालो करें ये टिप्स

आप एक अच्छी रात का आराम चाहते हैं। पर्याप्त नींद लेने से आपको स्वस्थ और सतर्क रहने में मदद मिलती है। लेकिन कई लोगों को ठीक से नींद नहीं आती है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आप एक अच्छी रात में भरपूर नींद लेना चाहते हैं। पर्याप्त नींद लेने से आपको स्वस्थ और सतर्क रहने में मदद मिलती है। लेकिन कई लोगों को ठीक से नींद नहीं आती है। यदि आपको हमेशा नींद आती है या आपको रात में पर्याप्त नींद लेने में कठिनाई होती है, तो यह डॉक्टर को देखने का समय हो सकता है। हर दिन जागना थका हुआ महसूस करना इस बात का संकेत है कि आपको वह आराम नहीं मिल रहा है जिसकी आपको जरूरत है। रात को अच्छी नींद लेने के लिए आप कई काम कर सकते हैं। आज हम आपको अच्छी नींद के लिए कुछ टिप्स बताएंगे…

– कोशिश करें कि बेडरूम में टीवी न देखें या अपने कंप्यूटर, सेल फोन या टैबलेट का इस्तेमाल न करें। इन उपकरणों से निकलने वाली रोशनी आपके लिए सोना मुश्किल कर सकती है और भयावह या परेशान करने वाले शो या फिल्में, जैसे डरावनी फिल्में, आपको जगाए रख सकती हैं।

– सोने के समय की दिनचर्या बनाए हर दिन तय समय पर सोए और तय समय पर ही उठ जाए। रात में अच्छी नींद के लिए आप किताब पढ़ सकते हैं या सुकून देने वाला संगीत सुन सकते हैं।

Also Read-

घर पर बनाएं टेस्टी वेज कबाब, जानिये बनाने का तरीका

– प्रतिदिन सोना चाहिए और हर दिन एक ही समय पर उठना चाहिए। हो सके तो देर दोपहर या शाम को झपकी लेने से बचें। झपकी आपको रात में जगाए रख सकती है।

– अपने शयनकक्ष को आरामदायक तापमान पर रखें, न ज्यादा गर्म और न ज्यादा ठंडा, और जितना हो सके शांत।

-शाम को और सोने की तैयारी करते समय कम रोशनी का प्रयोग करें।

-हर दिन नियमित समय पर व्यायाम करें लेकिन सोने के 3 घंटे के भीतर नहीं।

-सोने के समय के करीब अत्यधिक भोजन खाने से बचें। अत्यधिक भोजन आपको जगाए रख सकते हैं।

-देर रात को निकोटिन तक कैफीन से दूर रहें। कैफीन आपको देर रात तक जगाए रखने में सहायक हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button