घर पर बनाए हरे लहसुन से तंदूरी पराठा, जानिये बनाने का तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. तंदूरी पराठा रेसिपी (Tandoori Paratha Recipe): तंदूरी पराठा का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। स्वाद से भरपूर तंदूरी पराठा विंटर सीजन में काफी पसंद किया जाता है। हरे लहसुन की मदद से बनने वाला ये तंदूरी पराठा स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर होता है। तंदूरी पराठा ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। कम वक्त में ही बनकर तैयार होने वाला तंदूरी पराठा बच्चों के टिफिन के लिए भी एक परफेक्ट रेसिपी हो सकती है। आप भी अगर पराठा खाना पसंद करते हैं तो हरे लहसुन से बनने वाले

तंदूरी पराठे की इस वैराइटी को ट्राई कर सकते हैं।

सर्दियों में हरे लहसुन से बना तंदूरी पराठा स्वाद के साथ ही सेहत के लिहाज से भी बढ़िया होता है। आप भी अगर तंदूरी पराठा का जायका लेना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि का पालन कर इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है।

तंदूरी पराठा बनाने के लिए सामग्री

हरा लहसुन – 250 ग्राम
प्याज के पत्ते – 100 ग्राम
हरी मिर्च – 2-3
हरी धनिया पत्ती – 100 ग्राम
गेहूं आटा – 2 कटोरी
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
देसी घी – 3-4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

तंदूरी पराठा बनाने की विधि

हरे लहसुन से बना तंदूरी पराठा तैयार करने के लिए सबसे पहले हरा लहसुन, हरी प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया धोकर साफ करें और सुखाने के बाद सभी के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। अब एक कड़ाही में थोड़ा सा घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। घी पिघलने के बाद इसमें कटी हुई सारी सामग्री डालकर कुछ देर तक भूनें. इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला डालकर सभी को मिक्स कर पकने दें. इसमें स्वादानुसार नमक डालें और तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण का पानी पूरी तरह से न सूख जाए, इसके बाद गैस बंद कर मिश्रण को ठंडा करें।

अब एक बर्तन में गेहूं का आटा छानकर उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और नरम आटा गूंथ लें। अब तैयार आटे की समान अनुपात की लोइयां बना लें। इसके बाद एक लोई लें और उसे थोड़ा सा बेलकर उसके बीच में तैयार स्टफिंग रखें और चारों ओर से बंद कर पराठा बेल लें।

ये भी पढ़े

क्या सर्दियों में खाना चाहिए खीरा, जानने के लिये पढ़े पूरी खबर

इस दौरान एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। अब बेले हुए पराठे की ऊपरी सतह पर पानी लगा दें और उसे गरम तवे पर डालकर एक तरफ से पका लें. इसके बाद तवा उठाएं और उसे उल्टा कर सीधा आग की आंच देते हुए सेंक लें। जब पराठा सिक जाए तो उसे एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे पराठे सेक लें. इसके बाद पराठे पर देसी घी या मक्खन लगाकर उसे सब्जी, दही या चटनी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button