यूपी में आज तेज बारिश के आसार, जानिये किस राज्य में है बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग ने आज यूपी और बिहार के कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिहार की बात करें तो यहां लगभग 10 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. देश के कई राज्यों को तर करने के बाद अब मानसून उत्तर भारत के राज्यों में अपना प्रभाव दिखाने लगा है। हिमाचल, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड में बारिश की रफ्तार काफी तेज हो गई है जिसके चलते जान-माल के नुकसान की भी खबर आने लगी है। इन सब के अलावा मौसम विभाग ने आज यूपी और बिहार के कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं देश के अन्य राज्यों में मौसम का ताजा हाल…

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, मऊ, जौनपुर, मैनपुरी, रामपुर, कासगंज, सीतापुर, बहराइच, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, भदोही, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और आसपास के इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बिहार के इन 10 जिलों में बारिश के आसार

बिहार के 10 जिलों बेगूसराय, पटना, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगडिया, भागलपुर, मुंगेर एवं बांका, किशनगंज में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। प्रशासन ने अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा है।

उत्तराखंड की 166 और हिमाचल प्रदेश की 36 सड़कें ठप

भारी बारिश से हुए भूस्खलन और मलबा आने के कारण उत्तराखंड की 166 और हिमाचल प्रदेश की 36 सड़कें ठप हैं। उधर, उत्तरकाशी में भारत-चीन सीमा पर नेलांग घाटी में पेट्रोलिंग के दौरान भूस्खलन की चपेट में आने से एक सैनिक की मौत हो गई। एक सैन्य अधिकारी के घायल होने की भी सूचना है। लोक निर्माण विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड में मंगलवार को कुल 72 मार्ग अवरुद्ध हुए, जबकि 157 मार्ग एक दिन पहले से अवरुद्ध थे।

हिमाचल प्रदेश में बीते एक महीने में 141 लोगों की मौत, 546 घायल

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से बीते एक महीने में 141 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 546 लोग घायल हो गए हैं। बरसात से राज्य में अब तक 538 करोड़ का नुकसान हो चुका है। सबसे ज्यादा नुकसान पीडब्ल्यूडी (PWD) को हुआ है।

तमिलनाडु और केरल के लिए रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के लिए गुरुवार तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट की चेतावनी का तात्पर्य है कि स्थानीय अधिकारियों को भारी बारिश के कारण होने वाली आपदाओं को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

4-6 अगस्त तक कोंकण क्षेत्र और गोवा में व्यापक वर्षा और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र 5 और 6 अगस्त को, विदर्भ और मराठवाड़ा 6 अगस्त को बारिश होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button