उत्कृष्ट कार्य करने पर मिला स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मान

प्रधानमंत्री सुरक्षित अभियान दिवस-परिवार नियोजन पर हुआ कार्यक्रम

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

इटावा: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस एवं परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 व 23 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। मंगलवार को आईएमए हॉल में आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ०गीताराम ने चिकित्सक,एएनएम, आशा संगिनी,आशा और परिवार नियोजन काउंसलर स्टाफ नर्स जिला के अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया।

इस मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों का उत्साह वर्धन करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि सभी सम्मानित स्वास्थ्य कर्मियों को उनकी तरफ से बधाई। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्यकर्मी अपने-अपने कार्य क्षेत्र में इसी तरह से भविष्य में भी बेहतर प्रदर्शन करें। इससे स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर तरीके से लोगों तक पहुंचाया जा सके।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ०बी एल संजय ने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम में डॉक्टर,नर्स,एएनएम, परिवार नियोजन काउंसलर और आशा, एएनएम जिस तरह से अपने अपने स्तर पर कार्य कर रहे हैं वह सराहनीय है। उन्होंने कहा की परिवार नियोजन कार्यक्रम आप लोगों के सहयोग से ही सफल हो रहा है। उन्होंने सहयोगी संस्थाएं पीएसआई,टीएसयू व सीफार के सहयोग की भी सराहना की और आशा की कि भविष्य में भी परिवार नियोजन के क्षेत्र में इन संस्थाओं का बेहतर सहयोग मिलता रहेगा।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत बेहतर कार्य करने के लिए,डॉ०भीमराव अंबेडकर महिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक व सर्जन डॉ०राम बिहारी को पुरुष व महिला नसबंदी सेवा प्रदाता के रूप में प्रथम पुरस्कार व डॉ० मौलश्री मेहता,डॉ०मंगल सिंह को द्वितीय स्थान मिला,विशिष्ट सम्मान से डॉ०अनिल को पुरस्कृत किया गया। सर्वाधिक महिला नसबंदी पुरुष नसबंदी एवं पीपीआईयूसीडी के लिए महेवा ब्लाक के गौरव त्रिपाठी को प्रथम,बसरेहर ब्लॉक से डॉ०विकास सचान द्वितीय,जसवंतनगर ब्लॉक से डॉ०सुशील को तृतीय स्थान मिला। पुरुष और महिला नसबंदी केस प्रेरित करने के लिए एएनएम-उपासना गौतम,रीता,नीतू,बबली और आशा-मंजू उर्मिला रूपरानी को सम्मानित किया गया।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस 9 प्लेज अवार्ड विशेषकर 9 विशेष वर्गो में दिए जाते हैं। इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने और अपने-अपने क्षेत्र में बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न वर्गों में स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया गया-जनपद की सर्वाधिक उच्च जोखिम युक्त गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य ईकाई पर ससमय उपचार एवं प्रबंधन व गर्भवती महिलाओं की गुणवत्ता परक सार्वजनिक एएनसी जांच के लिए महेवा समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से प्रथम पुरस्कार डॉ०गौरव त्रिपाठी द्वितीय पुरस्कार डॉ०विकास सचान (बसरेहर सीएचसी )तृतीय पुरस्कार डॉ०सुशील यादव (जसवंतनगर सीएचसी)को मिला।

गर्भवती महिलाओं हेतु सार्वजनिक एएनसी जांच की सेवा प्रदान करने के लिए डॉ०अर्चना व गर्भवती महिलाओं को सर्वाधिक आइबी आयरन सुक्रोज में सहयोग प्रदान करने के लिए स्टाफ नर्स शंकरलाल,अल्पना, संगीता को पुरस्कृत किया गया। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर चिन्हित उच्च जोखिम युक्त गर्भवती महिलाओं की ससमय 3 फॉलोअप करवाने के लिए आशा- लेखा,मंजू और रजनी को पुरस्कृत किया गया।

सम्मान समारोह कार्यक्रम में डीटीओ डॉ शिवचरण हेंब्रम डीआईओ डॉ० श्रीनिवास,बीएलओ डॉ० बलराज,आई एम ए अध्यक्ष डॉ०अमिताभ, सचिव डॉ०डी के सिंह,डी पी एम संदीप दीक्षित, डी सी पी एम प्रभात बाजपेई,डॉ०रहीसुद्दीन क्वालिटी कंसलटेंट, चंद्रपाल सिंह डी एम एच सी,अमित विश्वकर्मा डी एफ पी एल एम एवं सभी स्वास्थ्यकर्मियों व सहयोगी संस्थाएं के प्रतिनिधि व अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button