Hamirpur News : विधायक का भतीजा हूं, खनन करने से कौन रोकेगा

फोटो- नदी की जलधारा के बीच से होता खनन

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

राठ,हमीरपुर।  राठ तहसील क्षेत्र के ग्राम जिगनी से निकली धसान नदी में झांसी जिले से मौरम पट्टा धारक ने एक दबंग अपने आप को गरौठा विधायक का तथाकथित भतीजा बता नदी की जलधारा रोककर अवैध खनन करा रहा है। प्रशासनिक अधिकारी भी इस तथाकथित भतीजे की दबंगई का खौफ खाकर उसके ऊपर कार्रवाई करने से कतरा रहे हैं।

बताते चलें कि राठ तहसील क्षेत्र के ग्राम जिगनी से निकली धसान नदी में खंड संख्या एक का पट्टा झांसी जनपद से किया गया है। जिसमें खनन कार्य के लिए झांसी की ओर से सही रास्ता न होने के कारण खदान पट्टा धारक ने मोरम भरे ट्रकों की आवाजाही के लिए राठ तहसील क्षेत्र की सीमा से नदी की जलधारा को रोककर एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए रास्ता बना खनन कार्य प्रारंभ करा दिया। इस खनन कार्य गरौठा के भाजपा विधायक जवाहर लोधी के तथाकथित भतीजे महेंद्र सिंह की भूमिका संदेह जनक है।

यह तथाकथित विधायक भतीजा अपने चाचा की विधायकी का रौब जमा स्थानीय अधिकारियों को अपने खौफ में रख अवैध खनन कार्य करा रहा है। उसका खौफ अधिकारियों में इस कदर छाया है कि स्थानीय अधिकारी उसके ऊपर कार्यवाही करने से कतराते हैं। जबकि वर्ष 2013 में सपा सरकार में तत्कालीन ज्वाइंट मजिस्ट्रेट राठ आशुतोष निरंजन में इसी तरह के उक्त अवैध खनन कार्य को बंद कराते हुए खदान संचालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की थी। लेकिन अब भाजपा सरकार में अधिकारी ऐसे अवैध कार्यों में कितनी शक्ति दिखाती है यह अभी भविष्य के गर्भ में है।

इस संबंध में जब राठ एसडीएम पवन प्रकाश पाठक से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अवैध खनन कार्य की उन्हें जानकारी नहीं है। वह जल्द ही नायब तहसीलदार को वहां भेज कर अवैध खनन कार्य बंद कराएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button