कोरोना वायरस के बाद H3N3 वायरस का कहर, जानिए किस राज्य में हुई पहली मौत

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

नई दिल्ली:कोरोना के बाद अब H3N2 वायरस (इन्फ्लूएंजा वायरस) ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। H3N2 वायरस से देश में पहली मौत दर्ज की गई ह। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, कर्नाटक के हासन में एक व्यक्ति की मौत H3N2 वायरस से हुई है। हालांकि, अभी मरीज के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है।
डॉक्टर्स के मुताबिक इन्फ्लुएंजा के अधिकतर मरीजों में एक जैसे लक्षण हैं

H3N2 इन्फ्लूएंजा के प्रकोप ने पूरे देश में चिंता बढ़ा दी है। इन्फ्लूएंजा के मामले ऐसे वक्त पर सामने आ रहे हैं, जब तीन साल बाद देश कोरोना महामारी से उबर था। बच्चे और बुजुर्ग तेजी से वायरल की चपेट में आ रहे हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक इन्फ्लुएंजा के अधिकतर मरीजों में एक जैसे लक्षण हैं। जैसे खांसी, गले में संक्रमण, शरीर में दर्द, नाक से पानी आना।

 सावधान रहने की जरूरत हैं पहले से बीमार लोगों को

इसे लेकर मेडिकल एक्सपर्ट्स अलर्ट मोड में आ गए हैं। वह इसके प्रकोप से निपटने के लिए दिशा-निर्देश और सुझाव दे रहे हैं। जहां एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि H3N2 एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है, जिसके मरीज हर साल इस समय सामने आते है यह ऐसा वायरस है, जो समय के साथ उत्परिवर्तित होता है।

डॉ. गुलेरिया का कहना है कि यह इन्फ्लुएंजा वायरस ड्रॉपलेट्स के जरिए कोविड की तरह ही फैलता है। केवल उन लोगों को सावधान रहने की जरूरत है, जिन्हें पहले से ये बीमारी है। एहतियात के तौर पर मास्क पहनें, बार-बार हाथ धोएं, फिजिकल डिस्टेंसिंग रखें। हालांकि इससे बचाव के लिए वैक्सीन भी उपलब्ध है।

COVID-19 और H3N2 में क्या अंतर है? 

एम्स के मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर पीयूष रंजन कहते हैं कि कोविड निचले रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट यानी श्वसन पथ को प्रभावित करता है। जबकि H3N2 ऊपरी रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को प्रभावित करता है। जैसे बुखार, खांसी, सर्दी, गले, नाक और आंखों में जलन का लंबे समय तक बने रहना दर असल, दोनों के लक्षण समान हैं और यह तेजी से फैल रहा है। वहीं, कुछ निजी अस्पताल H3N2 के लिए टेस्ट कर रहे हैं, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि ये जांच अनावश्यक और महंगी है। क्योंकि इसके टेस्ट सरकारी अस्पतालों में नहीं किए जा रहे हैं। जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल H3N2 की जांच के लिए 6000 रुपये तक चार्ज कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button