भारत में लॅान्च हुई गियर वाली पहली इलेक्ट्रिक बाइक, जानिये कीमत और फीचर्स

इस बाइक में 5 kWh का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है। वहीं बाइक को पूरा चार्ज करने में करीब 5 घंटे का समय लगता है। साथ ही इसे फास्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. देश की एक तकनीकी स्टार्ट-अप कंपनी Matter ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को अनवील कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में मैनुअल गियरबॉक्स का भी फीचर शामिल किया गया है। साथ ही इस बाइक में 4-स्पीड गियरबॉक्स के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम का भी फीचर दिया गया है। इस बाइक में 5.0 kWh का लिक्विड-कूल्ड, बैटरी पैक दिया गया है।

कंपनी के दावे के अनुसार यह बाइक एक बार फुल चार्ज करने पर 125-150 km तक की रेंज देगी. फिलहाल मैटर एनर्जी ने इस बाइक की कीमतों और नाम का खुलासा नहीं किया है। लेकिन इसके फीचर्स की जानकारी दे दी है. अभी इसकी लॉन्चिंग डेट की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन एक अनुमान के मुताबिक इस बाइक के बारे में सभी जानकारियों का खुलासा 2023 के ऑटो एक्सपो में किया जा सकता है।

कैसा है लुक और फीचर्स?

इस बाइक को नेकेड स्टाइल में डिजाइन किया गया है। इसका लुक यामाहा FZ से काफी मिलता जुलता है। साथ ही इसके बॉडी पर एलईडी हेडलैम्प्स के साथ रेस नंबरों वाले ग्राफिक्स दिए गए हैं। इस बाइक में 7 इंच का टच इनेबल्ड इंफोटेनमेंट स्क्रीन दी गई है, जो कि कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ आती है। इसमें पुश नेविगेशन, लाइव लोकेशन ट्रैकिंग, चार्जिंग स्टेटस, रिमोट लॉक/अनलॉक, व्हीकल हेल्थ के फीचर्स दिए गए हैं। यह बाइक कीलेस स्टार्ट फीचर के साथ आएगी।

कंपनी के दावे के अनुसार यह बाइक -10 से लेकर 55 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में बढ़िया तरीके से काम कर सकती है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, और दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में एक 10.5kW के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन इस मोटर को यहां दिलचस्प बात यह है कि इस मोटर को मैनुअल गियरबॉक्स से कनेक्ट किया गया है, जिसके कारण इसमें शानदार प्रदर्शन और बढ़िया रेंज के साथ अच्छी पॉवर डिलिवरी भी मिलती है।

कितना है चार्जिंग टाइम

इस बाइक में 5 kWh का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है। लेकिन इसके परफॉर्मेंस की जानकारी नहीं दी गई है। इस बाइक को पूरा चार्ज करने में करीब 5 घंटे का समय लगता है। साथ ही इसे फास्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है।

किससे होगा मुकाबला?

इस बाइक का मुकाबला Revolt RV 400 से होगा, जो 72V 3.24kWh लिथियम-आयन बैटरी से चलती है। 15A सॉकेट का उपयोग करके इसे पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 4.5 घंटे लगते हैं। यह बैटरी 3kW मोटर से जुड़ी है, जो 54Nm का टार्क जनरेट करता है। बाइक 156 किमी प्रति चार्ज की एआरएआई-प्रमाणित रेंज और 85 किमी प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड के साथ आती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button