PF का पैसा खाते में कब आएगा EPFO ने इस बारे में जानकारी उपलब्ध करा दी है

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

दिल्ली:  PF पीएफ खाताधारकों के खाते में अभी तक ब्याज की राशि नहीं पहुंची है। इसको लेकर वो लगातार EPFO से सवाल पूछ रहे हैं। अब EPFO ने इस बारे में जानकारी उपलब्ध करा दी है। उम्मीद जताई जा रही है कि ब्याज की रकम जल्द ही खाते में पहुंच जाएगी।

प्रोविडेंट फंड (PF) अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज के इंतजार में हैं लोगों

प्रोविडेंट फंड (PF) अकाउंट होल्डर इसमें जमा ब्याज की राशि पर मिलने वाले ब्याज के इंतजार में हैं। मौजूदा वित्त वर्ष के खत्म होने में अब अधिक समय नहीं बचा है, लेकिन पीएफ का ब्याज लोगों के खाते में अभी तक ट्रांसफर नहीं हुआ है। खाताधारक ट्विटर पर ईपीएफओ से शिकायत कर रहे हैं। ऐसी ही एक शिकायत पर ईपीएफओ ने ब्याज की राशि ट्रांसफर को करने के संबंध में जबाव दिया है। बता दें कि सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए पीएफ पर मिलने वाले ब्याज को 8.1 फीसदी तय किया है।

खाते में जल्द आएगी ब्याज की राशि

ईपीएफओ ने कहा कि ब्याज की राशि ट्रांसफर करने की प्रक्रिया चलती रहती है। ये आपके खाते में जल्दी नजर आएगी। ब्याज की रकम का पेमेंट पूरा किया जाएगा। खाताधारक को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। माना जा रहा है कि 6.5 करोड़ लोगों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। EPFO खाताधारकों का इंतजार लगातार लंबा हो रहा है। PF Interest का पैसा बीते कुछ सालों से खाताधारकों को समय पर नहीं मिल पा रहा है।

प्रोविडेंट फंड पीएफ के नियमों में बदलाव 

पीएफ के नियमों में बदलाव की बात करें तो सरकार ने 1 फरवरी 2023 को देश का आम बजट पेश करते हुए ईपीएफ के पैसों की निकासी को लेकर राहत देने का ऐलान किया था  नए नियम के तहत अब PF में जमा पैसों की निकासी पर टीडीएस कटौती 30 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी कर दी गई है। सरकार के इस फैसले से ऐसे पीएफ खाताधारकों को फायद नए नियम के तहत अब PF में जमा पैसों की निकासी पर टीडीएस कटौती 30 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी कर दी गई है। सरकार के फैसले से ऐसे पीएफ खाताधारकों को फायदा होगा जिनका पैन कार्ड उनके PF Account में अपडेट नहीं है। अभी तक अगर किसी का पैन कार्ड EPFO के रिकॉर्ड में अपडेटेड नहीं है, तो उसे पैसे निकालने पर 30 फीसदी की दर से टीडीएस का भुगतान करना पड़ता था।

करीब 40 साल की सबसे कम ब्याज दर

पीएफ अकाउंट मार्च 2022 में जमा पैसो पर मिलने वाले ब्याज की दर को 8.5% से घटाकर 8.1% कर दिया था। यह करीब 40 साल की सबसे कम ब्याज दर है। इससे पहले 1977-7..78 में ब्याज दर 8% तय की गई थी। इसके बाद से लगातार यह 8.25 फीसदी या उससे अधिक रही। वित्त वर्ष 2018-19 में 8.65 फीसदी, 2017-18 में 8.55 फीसदी, 2016-17 में 8.65 फीसदी और वित्त वर्ष 2015-16 में 8.8 फीसदी ब्याज मिलता था।

लोगों की सैलरी से कितनी होती है कटौती?

कर्मचारी की सैलरी पर 12 फीसदी की कटौती EPF अकाउंट के लिए की जाती है। एम्प्लॉयर की तरफ से एंप्लाई की सैलरी में की गई कटौती का 8.33 फीसदी ईपीएस (कर्मचारी पेंशन योजना) में, जबकि 3.67 फीसदी ईपीएफ में पहुंचता है। अपने खाते में आने वाले ब्याज के पैसों के बारे में जानकारी पाने के लिए सरकार ने कई  तरह के विकल्प मुहैया कराए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button