बच्चियों को सामाजिक रूप से सशक्त करने के लिए आर्थिक रूप से सशक्त करना आवश्यक- डॉ. मनीष चौहान

स्टार एक्स्प्रेस/ संवाददाता

रायबरेली। भारतीय डाक विभाग की सुकन्या समृद्धि योजना महिला सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इसी क्रम में रायबरेली डाक मंडल में सिमहैन्स हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक डॉ. मनीष चौहान द्वारा 101 निर्धन बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते की पहली किस्त 250/- प्रत्येक जमा की गई।

प्रधान डाकघर रायबरेली के परिसर में आयोजित कार्यक्रम में डॉ मनीष सिंह चौहान ने बच्चियों के अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा की आज भी विश्वसनीयता के मामले में डाक विभाग सर्वश्रेष्ठ है एवं बालिकाओं का सामाजिक सशक्तिकरण करने के लिए सबसे पहले उनका आर्थिक सशक्तिकरण आवश्यक है। और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में डाक विभाग की यह स्कीम बहुत अहम भूमिका निभा रही है। हमें पूर्ण विश्वास है कि आप सभी अभिभावक इस खाते को आगे भी चालू रखेंगे इसमें डाक विभाग और हम सभी हमेशा सहयोग करते रहेंगे।

बालिकाओं के अभिभावकों को संबोधित करते हुए अधीक्षक डाकघर रायबरेली मंडल पुरुषोत्तम नाथ ने कहा कि बालिकाओं की उच्च शिक्षा एवं शादी विवाह से लेकर उनकी प्रत्येक जरूरतें जिनमें एकमुश्त धन राशि की आवश्यकता होती है उसमें यह खाता बहुत कारगर साबित होता है। डाक विभाग में जन्म लेने वाली बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की योजनाएं उपलब्ध है जिसमें निवेश किया जा सकता है जो कि सबसे ज्यादा ब्याज राशि के साथ सुरक्षित भी हैं।

अधीक्षक डाकघर पुरुषोत्तम नाथ ने डॉक्टर मनीष चौहान का इस नेक कार्य के लिए धन्यवाद दिया एवं भविष्य में भी यूं ही सहयोग करने की बात कही।

कार्यक्रम में आए सभी अभिभावक एवं बच्चियों व उपस्थित कर्मचारी गणों का स्वागत संबोधन प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर अनिल कुमार शुक्ला ने किया। सभी आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापन सहायक अधीक्षक डाकघर योगेश कुमार ने किया। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य अमित सिंह ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button