बीमारियों से बचने के लिए खाएं ये प्लांट बेस्ड प्रोटीन फूड्स

प्रोटीन घावों को भरने, मांसपेशियों के निर्माण और हड्डियों के घनत्व को मजबूत करने के लिए भी जरूरी होता है। प्रोटीन सप्लीमेंट्स से ज्यादा प्लांट बेस्ड प्रोटीन स्रोतों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. प्रोटीन तीन प्रमुख मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है। इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। यह घावों को भरने, मांसपेशियों के निर्माण और हड्डियों के घनत्व को मजबूत करने के लिए भी जरूरी होता है। प्रोटीन सप्लीमेंट्स से ज्यादा प्लांट बेस्ड प्रोटीन स्रोतों को डाइट में शामिल करना चाहिए। फोलिक एसिड, सेलेनियम, जस्ता, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और अधिक जैसे जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। ये फाइबर का अच्छा स्त्रोत होने के साथ प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का भी सही अनुपात है। मानसून के दिनों में कई लोगों को हेल्थ इश्यूज होने लग जाते हैं। ऐसे में आपको प्लांट बेस्ड प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

सोया और सोया प्रॉडक्ट्स

पोषक तत्वों से भरपूर, सोयाबीन ऐसा पौधा-आधारित फूड है, जिसमें सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड होते हैं, यानी उनमें पूर्ण प्रोटीन होता है। 36% से 56% सूखे वजन के साथ प्रोटीन सामग्री से युक्त, सोयाबीन एक शक्तिशाली प्रोटीन पंच पैक करता है। इसके अलावा इसमें सोयाबीन फोलेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है।

तिल

तिल तेल से भरपूर बीज होते हैं, जो प्रोटीन से भरपूर हैं। तिल का सिर्फ एक बड़ा चमचा लगभग 3 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है, और जबकि उनमें कम लाइसिन सामग्री होती है। रोजाना तिल खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिल सकती है, जो दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

हरी मूंग

हरी मूंग. मोठ बीन्स या मटकी में फायदेमंद देशी फली है, जो प्रोटीन का एक बहुत ही उच्च स्रोत है। कच्चे रूप में, इस छोटी फलियों में लगभग 343 कैलोरी होती हैं, जिनमें से 23 ग्राम प्रोटीन होता है। अंकुरित फलियों में पोषक तत्वों की उपलब्धता और अवशोषण बेहतर होता है। मोठ को रात भर अंकुरित करने से बीन्स का प्रोटीन डाइजेशन को सुधारता है। यह बीन्स के फाइबर, विटामिन सी, बी विटामिन और शरीर द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में भी सुधार करता है।

मंगोडी

ये मूंग दाल से बनी वडियां हैं। ये लगभग मूंग दाल के पेस्ट के पकौड़े की तरह होते हैं, जिन्हें बाद में सुखाया जाता है। मूंग दाल में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होने के कारण मंगोड़ी हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती है। एक सुपरफूड, मूंग दाल में आवश्यक पोषक तत्वों के साथ उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है।1 कप पकी हुई मूंग दाल बी विटामिन और मैग्नीशियम के अलावा लगभग 10-12 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकती है।

लाल अमरनाथ

लाल अमरनाथ जिसे रेड ऐमारैंथ के पत्तों के तौर पर भी जाना जाता है। ये पत्ते प्रोटीन से भरपूर होते हैं और सेहत के लिए फायदेमंद है। एक कप पके हुए लाल ऐमारैंथ के पत्ते 8-10 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसके अलावा, इन पत्तों में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और विटामिन K की मात्रा भी अधिक होती है, साथ ही इसमें एंथोसायनिन और आहार फाइबर भी होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button