एक और भारतीय को विदेशी कंपनी की धनुष…जानें कौन हैं ग्रामरली के नए CEO राहुल रॉय चौधरी?

स्टार एक्सप्रेस /संवाददाता

दिल्ली:  ग्रामरली में ग्लोबल हेड ऑफ प्रोडक्ट का पद संभाल रहे हैं। Grammarly के वर्तमान सीईओ ब्रैड हूवर ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में उन्हें कंपनी का नया CEO बनाए जाने की जानकारी शेयर की है।

दुनिया भर में भारतीयों का दबदबा कायम हैं। गूगल से लेकर माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) तक कई दिग्गज कंपनियों की कमान भारतीय मूल के CEO संभाल रहे हैं अब एक और विदेशी कंपनी भारतवंशी के इशारे पर चलेगी। दरअसल, सैन फ्रांसिस्को बेस्ड इंग्लिश राइटिंग असिस्टेंस सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी ग्रामरली का सीईओ राहुल रॉय चौधरी को बनाया गया है। वे एक मई 2023 से कंपनी की बागडोर संभालेंगे।

  ग्रामरली में ग्लोबल हेड हैं राहुल रॉय चौधरी

राहुल रॉय चौधरी फिलहाल, ग्रामरली में ग्लोबल हेड ऑफ प्रोडक्ट का पद संभाल रहे हैं। Grammarly के वर्तमान सीईओ ब्रैड हूवर  ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी शेयर की है। हूवर ने लिखा, ‘अब हम अपने प्रोडक्ट और बिजनेस को लेकर एक नए मोड़ पर हैं। अब हमें तेजी से और बड़े पैमाने पर आगे बढ़ने की जरूरत है।

हूबर ने आगे लिखा, ’12 साल तक ग्रामरली को संभालने के बाद अब मैं कंपनी में ग्लोबल हेड ऑफ प्रोडक्ट राहुल रॉय-चौधरी को बैटन सौंप रहा हूं जो सीईओ के रूप में 1 मई 2023 से जिम्मेदारी संभाल लेंगे।

इन बड़े संस्थानों के छात्र रहे हैं

राहुल रॉय चौधरी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी कोलंबिया यूनिवर्सिटी और हैमिल्टन कॉलेज जैसे बड़े संस्थानों के छात्र रहे हैं। उन्होंने Grammarly में अपनी पारी मार्च 2021 में शुरू की थी। ग्रामरली में शामिल होने से पहले वह Google और Amazon जैसे बड़ी कंपनियों में अहम पदों पर रह चुके हैं। अपने करियर में उन्होंने सबसे लंबा समय गूगल में बिताया है।

राहुल के नेतृत्व की तारीफ

ब्रैड हूवर ने अपने ब्लॉग पोस्ट में राहुल रॉय चौधरी की तारीफ करते हुए आगे लिखा कि Grammarly में अपने दो साल का कार्यकाल के दौरान अपने उत्कृष्ट प्रदर्श से उन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। उन्होंने एक कंपनी के रूप में हमें ऊपरी स्तर पर बेहद मदद की है और हमारी सोच को आगे बढ़ाने का काम किया है।

हूबर ने लिखा, ‘राहुल के नेतृत्व में, हमने अपने उत्पाद के साथ एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया और गुणवत्ता में इजाफा किया। ब्रैड हूवर ने सीईओ के रूप में राहुल रॉय चौधरी के नाम की ऐलान करने के साथ ही बताया कि कंपनी में नोम लोविंस्की चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर और जो जेवियर चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर होंगे ।

ग्रामरली की सीईओ घोषित किए गए राहुल रॉय चौधरी सबसे लंबा कार्यकाल Google के साथ रहा था, जहां उन्होंने 14 साल अपनी सेवाएं दीं। उन्हें कंपनी में प्रोडक्ट मैनेजमेंट का वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया था और इस पद की जिम्मेदारी संभालने के दौरान ही उन्होंने मार्च 2021 में कंपनी छोड़ दी थी। गूगल के बाद उनका नया पड़ाव ग्रामरली बना और बीते दो सालों से वे यहां कार्यरत हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button