डैनी ने आखिर क्यों लगाई थी सलमान खान को फटकार सालों तक नहीं की एक-दूसरे से बातचीत

स्टार एक्सप्रेस संवाददाता

मुम्बई: डैनी डेंजोंगपा ने बॉलीवुड में बेहतरीन खलनायकों की भूमिका अदा की है। वह आज भी एक बेस्ट विलेन के किरदार में देखे जाते हैं। बॉलीवुड के खलनायक आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म युकसोम, सिक्किम में हुआ था। वह एक नेपाली बुद्धिस्ट परिवार में जन्मे थे। डैनी ने अपनी पढ़ाई नैनीताल से की थी और उसके बाद स्नातक की पढ़ाई दार्जिलिंग से की थी। वह ने हिंदी  के अलावा, बंगाली, नेपाली और तमिल भाषा की फिल्मों में काम किया है। एक्टर ने फिल्मों में लगभग चार दशकों तक काम किया है। साल 2003 में डैनी डेंजोंगपा को पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा गया था।
 तमाम फिल्में बॉलीवुड में की है
डैनी ने अपने अभिनय की शुरुआत 1971 में फिल्म जरूरत से की थी। इसके बाद अभिनेता ने गुलजार की फिल्म मेरे अपने में काम किया था। इस फिल्म में उन्होंने एक पॉजिटिव किरदार अदा किया था। उसके बाद उन्हें बी आर चोपड़ा की फिल्म धुंध में काम करने का मौका मिला था। कुछ इसी तरह से उन्होंने बॉलीवुड में तमाम फिल्मों में काम किया है।
पॉजीटिव किरदारों भी निभाए है
डैनी ने कई फिल्मों में सेकेंड लीड एक्टर और कई पॉजीटिव किरदार भी निभाए है। उन्होंने चोर मचाए शोर, 36 घंटे, फकीरा, संग्राम, कालीचरण, काला सोना, देवता जैसी तमाम फिल्मों में काम किया है। एक इंटरव्यू के दौरान एक्टर ने बताया था कि वह लगातार विलेन के किरदार को निभाते निभाते थक चुके थे। जिसके बाद उन्होंने कुछ वक्त के लिए फिल्मों में काम करना छोड़ दिया था। उन्होंने बताया कि उस दौरान उन्होंने ट्रैकिंग की। उसके बाद उन्होंने एन एन सिप्पी को एक फिल्म की कहानी को लेकर बताय, जिसके बाद उन्होंने राजेश खन्ना के साथ मिलकर फिर वो रात फिल्म को डायरेक्शन किया। इस फिल्म से डैनी को निर्देशन में सफलता हासिल हुई थी। उसके बाद उन्हें वापस से फिल्मों में हीरो के किरदार के लिए ऑफर आने शुरू हो गए थे, जिसके बाद अभिनेता ने बुलंद, हम से बढ़कर कौन जैसी फिल्मों में लीड रोल निभाया। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी। वहीं, फिल्म बुलंदी में डैनी ने डबल रोल अदा किया था।

 अच्छी पहचान निगेटिव किरदार से मिली
इन दोनों फिल्मों के बाद वापस से डैनी को निगेटिव किरदारों के लिए ऑफर आने लगे थे, जिसके बाद उन्होंने फिल्म बंदिश, फिर वही रात, धर्म और कानून जैसी फिल्मों में काम किया था। एक्टर को निगेटिव किरदारों में काफी सफलता हासिल हुई थी। वहीं, डैनी ने सलमान खान के साथ भी एक फिल्म में काम किया था, जिसमें उनके निगेटिव किरदार को खूब पसंद किया था। फिल्म सनम बेवफा में अभिनेता के साथ सलमान खान, चांदनी प्रान नजर आईं थी। फिल्म सनम बेवफा का निर्देशक सावन कुमार ने किया था।
साथ काम नहीं किया कई वर्षों तक
सनम बेवफा में डैनी ने सलमान खान के पिता का किरदार अदा किया था।  बताया जाता है कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान खान अक्सर लेट आया करते थे, जिसके कारण निर्देशक सावन कुमार भी खासा नाराज थे। एक दिन सावन कुमार ने उनके लेट आने पर टोंका था, जिसके बाद डैनी ने भी सलमान को उनके लेट आने पर फटकार लगाई थी। इस बीच दोनों के बीच काफी बहस भी हुई थी। जिसके कारण दोनों के रिश्तों में खटास पैदा हो गई थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी भी सलमान के साथ काम नहीं किया। बताया जाता है कि डैनी अक्सर उस फिल्म को करने से मना कर देते थे, जिस फिल्म में सलमान खान हुआ करते थे। हालांकि कई साल बीत जाने के बाद फिल्म जय हो में डैनी और सलमान एक साथ दिखाई दिए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button