सीएम योगी का नशे के सौदागरों के खिलाफ निर्णायक संघर्ष का आह्वान

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने महायोगी गोरखनाथ विश्‍वविद्यालय के पहले स्‍थापना दिवस पर युवाओं से नशे के खिलाफ उठ खड़े होने का आह्वान किया।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. मुख्यमंत्री महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नशे के खिलाफ कार्य योजना बनाकर निर्णायक संघर्ष शुरू किया है। नशे के सौदागर वर्तमान पीढ़ी के भविष्य से खिलवाड़ न कर सकें, इसके लिए ड्रग्‍स और जहरीली शराब के माफियाओं पर सख्ती के लिए सरकार ने कमर कस ली है।

सीएम ने युवाओं का आह्वान किया कि सभी युवा सरकार के इस संघर्ष का हिस्सा बन कर प्रदेश को नशामुक्त करने की निर्णायक लड़ाई का हिस्सा बने। भविष्य को पीढ़ियों को स्वस्थ रखने में अपना अहम योगदान दें।

सीएम योगी रविवार को महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर के प्रथम स्थापना दिवस समारोह एवं 22 अगस्त से चल रहे युगपुरुष ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ एवं राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ स्मृति सप्तदिवसीय व्याख्यानमाला के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर चुनौती को हमें अवसर के रूप में लेना चाहिए। परिणाम की तात्कालिक चिंता किए बगैर चुनौती से निपटने की कार्य योजना बना कर शुरुआत कर देनी चाहिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम ‘अथ’ पर ध्यान देने की बजाय ‘इति’ की चिंता करने लगते हैं। अर्थात कार्य प्रारंभ करने से पूर्व ही उसके परिणाम की चिंता करने लगते हैं। कठिनाई यहीं से शुरू होती है। लक्ष्य की ओर अग्रसर होते समय कार्य की शुरुआत कैसे करनी है, इसका ध्यान आवश्यक है न कि इसके लिए चिंतित हो जाना कि परिणाम क्या होगा?

सीएम ने कहा कि यदि हम भगवान श्रीकृष्ण के दिए ज्ञान ‘कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन:’ का अनुसरण करते हुए कार्य की अच्छी शुरुआत करेंगे तो उसकी शानदार सफलता कार्य प्रारंभ होने के साथ ही परिलक्षित होने लगेगी। कार्य की अच्छी शुरुआत होगी तो कोई भी बाधा, कोई भी ताकत सफलता हासिल करने से नहीं रोक सकती। इसी धारणा को अंगीकार कर महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने अपने कदम बढ़ाए और चुनौतियों के बावजूद सफल परिणाम एक साल के कम समय में ही दिख रहा है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा की कमी को सीएम योगी ने दूर किया : पंकज चौधरी

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा की कमी महसूस की जा रही थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उसे दूर कर दिया है। कहा कि गोरक्षपीठ का शिक्षा से सदैव लगाव रहा है। पीठ के संरक्षण में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित दर्जनों संस्थाएं इसका प्रमाण है।

Also Read-

तकनीक का ऐसा अजूबा,10 सेकंड में गिरी 40 मंजिला इमारत

कायाकल्प योजना से आज सीएम योगी ने पूरे प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा की तस्वीर बदल दी है। इस योजना की ही देन है कि उनका गृह जिला प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में 73वें स्थान से 7वें स्थान पर आ गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश केंद्र की लगभग सभी योजनाओं में देश में नम्बर वन है। चौधरी ने महराजगंज में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए सीएम योगी के प्रति आभार जताया।

अगले वर्ष तक एमबीबीएस की 150 सीटों ‌से शुरू होगा मेडिकल कॉलेज: कुलपति

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ अतुल वाजपेयी ने विश्वविद्यालय की प्रगति और यहां संचालित पाठ्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की। कहा कि यह विश्वविद्यालय अपने कुलाधिपति, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में गोरखपुर को ज्ञान की नगरी बनाने के संकल्प को पूरा करने के जुटा है। अगले वर्ष तक 150 एमबीबीएस सीटों के साथ यहां मेडिकल कॉलेज भी प्रारंभ हो जाएगा। ज्ञान, अनुसंधान व रोजगार आदि के लिए विश्वविद्यालय ने सालभर में ही कई प्रतिष्ठित संस्थाओं के साथ एमओयू किए हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button