चॉकलेट केक से मुंह मीठा कर मनाएं नए साल का जश्न, बनाने के लिए फॅालो करें ये टिप्स

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. चॉकलेट केक रेसिपी (Chocolate Cake Recipe): चॉकलेट केक के साथ नए साल के जश्न को बेहतरीन बनाया जा सकता है। ईयर एंडिंग सेलिब्रेशन के हर किसी के लिए बेहद खास होता है. ऐसे में आप अपनों का मुंह मीठा कराने के लिए चॉकलेट केक बना सकते हैं। खासतौर पर बच्चों और टीनएजर्स को तो चॉकलेट केक काफी पसंद आता है।

चॉकलेट केक को घर पर भी बनाया जा सकता है और ये काफी टेस्टी होता है। आप भी अगर नए साल के सेलिब्रेशन के लिए चॉकलेट केक बनाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। चॉकलेट केक बनाने के लिए कोको पाउडर के साथ ही डार्क चॉकलेट का भी इस्तेमाल किया जाता है। हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप घर पर ही बाजार जैसा चॉकलेट केक तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं चॉकलेट केक बनाने की सिंपल विधि।

चॉकलेट केक बनाने के लिए सामग्री

डार्क चॉकलेट – 100 ग्राम
कोको पाउडर – 1/4 कप
मैदा – 1 कप
दूध – 1/2 कप
व्हीपिंग क्रीम – 1 कप
वनीला एसेंस – 1 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1 टी स्पून
हार्ट शेप चॉकलेट स्प्रिंकल्स
बटर – 2 टी स्पून
तेल – 1/4 कप
चीनी पाउडर – 1/2 कप (स्वादानुसार)

चॉकलेट केक बनाने की विधि

चॉकलेट केक बनाने के लिए एक मिक्सिंग बाउल में सबसे पहले मैदा डालें. इसमें सोडा, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर और चुटकीभर नमक मिलाएं. अब इस मिश्रण को छान लें. इसके बाद एक बाउल लें और उसमें तेल और चीनी डालकर अच्छे से फेंट लें और इसे मैदे में डालकर मिक्स करें. अब ऊपर से वनीला एसेंस डालकर मिला दें। इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा करते हुए दूध डालें और घोल बना लें।

अब केक मोल्ड लें और उसमें तेल लगाकर चिकना करें. ऊपर से थोड़ा सा मैदा छिड़कें और मैदा बैटर डालकर डैब करें. इसके बाद ओवन को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें. इसके बाद केक मोल्ड को उसमें रखकर 25 मिनट तक केक को बेक होने दें. तय समय के बाद केक को निकालें और उसे लगभग 30 मिनट तक ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

ये भी पढ़े

न्यू ईयर पार्टी में बनाएं राजमा कबाब, जानिये बनाने का आसान तरीका

इस बीच व्हीपिंग क्रीम लेकर उसे एक बर्तन में डालें और फेंट लें। इसमें डार्क चॉकलेट और 2 टी स्पून गर्म दूध डालकर मिक्स करें. ऊपर से मक्खन डालें और फेंटें. इस तरह चॉकलेट पेस्ट तैयार हो जाएगा। फिर शुगर सिरप तैयार करें. अब केक को लें और उसे तीन लेयर में काटें. पहली लेयर पर शुगर सिरप डालकर फैलाएं. अब दूसरी लेयर शुगर सिरप के ऊपर रख दें।

दूसरी लेयर पर अब शुगर सिरप और क्रीम लगा दें. इसके ऊपर तीसरी लेयर रखें और शुगर कोटिंग कर क्रीम लगाकर आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें जिससे क्रीम अच्छी तरह से सैट हो जाए. तय समय के बाद केक को निकालें और उस पर चॉकलेट पेस्ट डालकर केक को पूरी तरह से कोट कर दें। अब व्हीपिंग क्रीम से कोन तैयार कर केक के आधे भाग को डेकोरेट करें और आधे भाग में चॉकलेट स्प्रिंकल्स लगा दें। केक को 1 घंटा दोबारा फ्रिज में सैट होने के लिए रख दें. आपका टेस्टी चॉकलेट केक तैयार हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button