Carrot Barfi : सर्दियों में बनाएं गाजर बर्फी, जानिये बनाने की सिंपल रेसिपी

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. गाजर बर्फी रेसिपी (Gajar Barfi Recipe): विंटर में अगर मीठा खाने का मन है तो गाजर बर्फी ट्राई कर सकते हैं। बेहतरीन स्वाद के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर होती है गाजर बर्फी. सर्दियों का मौसम शुरू होते ही मार्केट में गाजर नजर आने लगती है और इसके साथ ही गाजर से बनने वाले स्वीट आइटम्स का दौर चल पड़ता है। आपने स्वीट डिश के तौर पर गाजर का हलवा तो कई बार ट्राई किया होगा लेकिन क्या गाजर की बर्फी का लुत्फ उठाया है। अगर नहीं, तो आज हम आपको टेस्टी गाजर की बर्फी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं।

आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो गाजर बर्फी का स्वाद आपको बेहद पसंद आएगा। गाजर बर्फी की रेसिपी आसान है और इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। आइए जानते हैं गाजर बर्फी बनाने की आसान विधि।

गाजर बर्फी बनाने के लिए सामग्री

गाजर – 1/2 किलो
मावा (खोया) – 1 कप
काजू पाउडर – 1/2 कप
दूध (फुल क्रीम) – 1 कप
काजू – 8-10
पिस्ता – 8-10
इलायची – 4-5
देसी घी – 2 टेबलस्पून
चीनी – 1 कप

गाजर बर्फी बनाने की विधि

गाजर की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को धोकर उसे अच्छी तरह से पोछ लें। इसके बाद गाजर को कद्दूकस कर लें और अलग रख दें. अब एक गहरे तले वाले बर्तन में दूध डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें। जब दूध में उबाल आने लगे तो उसमें कद्दूकस की हुई गाजर डालें और करछी से चलाते हुए मिलाएं. अब इसे 3-4 मिनट तक पकाएं।

अब काजू और पिस्ता को बारीक टुकड़ों में काट लें और इलायची को छीलकर उसे दरदरा कूट लें। अब एक बर्तन में मावा डालकर उसे अच्छी तरह से मसल लें. वहीं, जब गाजर में दूध अच्छी तरह से सूख जाए तो उसमें 2 टेबलस्पून देसी घी डालकर मिक्स कर दें। अब चम्मच से चलाते हुए इसे 3-4 मिनट तक पकाएं. देसी घी में गाजर के अच्छी तरह से भुन जाने के बाद इसमें चीनी डालकर मिला दें।

गाजर को इसका रस खत्म होने तक चलाते हुए पकाना है। इसके बाद भुनी गाजर में मसला हुआ मावा डालकर मिक्स कर दें और चलाते हुए कुछ देर तक भून लें. जब मिश्रण अच्छे से ड्राई हो जाए तो इसमें काजू पाउडर, काजू के टुकड़े और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। इसके बाद एक प्लेट/ट्रे में घी लगाकर उसे ठीक तरह से चिकना कर लें।

ये भी पढ़े

सर्दियों में बनाएं मूंगफली तिल के टेस्टी लड्डू, मिलेगी बढ़िया सेहत और स्वाद…

तैयार किया बर्फी का मिश्रण प्लेट/ट्रे में डालें और उसे चारों ओर फैलाकर सैट होने के लिए कुछ देर रख दें. इसके ऊपर कटे हुए पिस्ता डालकर गार्निश कर दें। जब बर्फी सैट हो जाए तो चाकू की मदद से इसे मनचाहे आकार में काट लें. आपकी स्वादिष्ट गाजर की बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button