Bahraich : टीबी मरीजों को गोद लेने का चला अभियान

 स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

. 4 महिलाओं सहित 15 मरीजों को लिया गया गोद

. मरीजों को वितरित की गई पोषण किट

बहराइच। जनपद समेत पूरे देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के उद्देश्य से विविध प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पयागपुर में 15 मरीजों को स्वास्थ्य कर्मियों ने पोषण किट वितरित कर गोद लिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉ विकास वर्मा ने बताया कि टीबी मरीजों को गोद लेने का उद्देश्य टीबी रोगियों को पर्याप्त पोषण उपलब्ध कराने के साथ दवा का पूरा कोर्स करना और उनका मनोबल बनाए रखना है।

उन्होंने बताया कि टीबी रोग को समूल मिटाने एवं रोगियों को समुचित पोषण उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग अभियान चला रहा है। इसके तहत मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में शुक्रवार को 4 महिलाओं सहित 15 टीबी मरीजों को पोषण किट देकर गोद लिया गया।

Also Read-

Sultanpur : ऑक्सीजन प्लांट की साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाएं सुव्यवस्थित कर लें जिलाधिकारी

उन्होने बताया कि टीबी का इलाज कर रहे मरीजों को दवाओं के साथ पर्याप्त पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है। इसके लिए निक्षय मित्र की योजना चलाई जा रही है। इसके तहत सरकारी कर्मचारी से लेकर कोई भी व्यक्ति, संस्था या जनप्रतिनिधि किसी भी टीबी रोगी को गोद लेकर उनकी मदद कर सकता है।

उन्होंने क्षेत्र के सभी समाज सेवियों, सरकारी कर्मचारियों, शिक्षकों से आगे आकर क्षय रोगियों को गोद लेने की अपील की। बीपीएम अनुपम शुक्ल ने बताया कि टीबी मरीजों को पोषण युक्त आहार उपलब्ध कराने के लिए निक्षय पोषण योजना चलायी जा रही है। इसके तहत इलाज चलने तक 500 रुपए की धनराशि प्रतिमाह सीधे मरीज के खाते में दिये जाते हैं।

गोद लेकर कहा टीबी हारेगा देश जीतेगा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पयागपुर के चिकित्सा अधिकारी डॉ शरद भारती, डॉ अब्दुल वाहिद, ठाकुर प्रसाद यादव, रमेश चंद्र, मनोज कुमार, प्रवीण उपाध्याय ने टीबी मरीजों को पोषण सामग्री वितरित कर कहा कि टीबी होना कोई अपराध नहीं है यह एक संक्रामक बीमारी है जो किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है। अच्छी बात यह है कि यह इलाज से पूरी तरह ठीक हो जाती है । दवाओं का निरंतर पूरा कोर्स करने से कोई भी व्यक्ति टीबी रोग से मुक्त हो जाता है। इस दौरान किसी भी समस्या के लिए हम सब आपके साथ हैं। इसी के साथ टीबी हारेगा देश जीतेगा के नारे लगाए गए। पोषण सामग्री में मूंगफली दाना, गुड़, चना, दलिया, सत्तू, सोयाबीन सहित अन्य पौष्टिक सामग्री वितरित की गयी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button