यदि अशोक गहलोत बनेंगे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष, तो कौन होगा राजस्थान का अगला सीएम ?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के संकेत के बाद पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात ...

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के संकेत के बाद पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। अभी तक सियासी गलियारों में कयास लगाए जा रहे थे कि अध्यक्ष चुने जाने पर भी वे मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे, लेकिन अब सूत्रों से यह खबर सामने आई है कि सोनिया गांधी से मुलाकात में गहलोत ने सीएम पद के लिए अध्यक्ष के नाम की सिफारिश की है। राजस्थान के मौजूदा विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी है। हालांकि, राज्य सरकार का आखिरी बजट पेश करने के लिए उनके फरवरी तक मुख्यमंत्री बने रहने की संभावना है।

बीते दिनों जोशी और सीएम गहलोत के बीच खराब रिश्ते किसी से छिपे नहीं थे, लेकिन जून 2020 में जोशी ने कथित तौर पर गहलोत को अपनी सरकार बचाने में मदद की। उस समय बागी विधायक मानेसर में डेरा डाले हुए थे, जब जोशी ने पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत कांग्रेस के 19 बागी विधायकों को अयोग्यता का नोटिस जारी किया था. राजस्थान के राजसमंद जिले के कुंवरिया में जन्मे जोशी ने मनोविज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है और कानून की पढ़ाई की है।

वह एक व्याख्याता के रूप में काम कर रहे थे जब राजस्थान के पूर्व सीएम मोहनलाल सुखाड़िया ने उन्हें अपने चुनाव अभियान में शामिल किया। उस चुनाव में अपनी जीत से खुश सुखाड़िया ने 1980 में जोशी को टिकट देने के लिए कई दिग्गजों की अनदेखी की थी। जोशी पहली बार विधायक चुने जाने पर 29 साल के थे। 2008 में जोशी राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष थे। वह राजस्थान सरकार में मंत्री और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन-द्वितीय सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button