कार एक्सीडेंट में एंड्रयू साइमंड्स का हुआ निधन

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स का कार एक्सीडेंट में निधन हो गया. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई शानदार पारियां खेलीं।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. ऑस्ट्रेलिया पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स का कार एक्सीडेंट में निधन हो गया। साइमंड्स के निधन के बाद विश्व क्रिकेट ने दुख जाहिर किया।ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पिछले तीन महीने में तीन दिग्गज खिलाड़ियों को गंवा चुका है। साइमंड्स से पहले शेन वॉर्न और रोड मार्श का मार्च महीने में निधन हुआ था। अगर साइमंड्स की बात करें तो वे बहुत ही चर्चित खिलाड़ी रहे हैं। साइमंड्स अपने प्रदर्शन के साथ-साथ विवादों की वजह से भी चर्चा में रहे हैं।

विश्व क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे साइमंड्स ने करियर का पहला इंटरनेशनल मैच पाकिस्तान के खिलाफ नवंबर 1998 में खेला था। इस वनडे मुकाबले में उन्हें बैटिंग का मौका नहीं मिला। वहीं गेंदबाजी के लिए उन्हें 2 ओवर दिए गए. इसमें वे विकेट नहीं ले पाए. इसके बाद साइमंड्स करियर के दूसरे वनडे में 8 रन बनाकर रन आउट हो गए। लेकिन तीसरे मैच में उनका बल्ला चला। उन्होंने नाबाद 68 रन बनाए। साइमंड्स को पहला वनडे विकेट तीसरे मैच में मिला। भारत के खिलाफ खेले गए इस मैच में उन्होंने 7 ओवरों में 25 रन दिए थे। उन्होंने करियर का आखिरी वनडे मई 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था।

साइमंड्स का टेस्ट करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा। उन्होंने मार्च 2004 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच खेला। इस मुकाबले की पहली पारी में वे जीरो पर आउट हो गए। जबकि दूसरी पारी में 24 रन बनाए. इस मैच की पहली पारी में उन्हें एक विकेट मिला। साइमंड्स ने आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

ये भी पढ़े

मेरा रिकॉर्ड तोड़ते-तोड़ते कहीं अपनी हड्डियां न तुड़वा लें- शोएब अख्तर

 

अगर साइमंड्स के ओवर ऑल करियर पर नजर डालें तो वह प्रभावी रहा है। उन्होंने 198 वनडे मैच में 5088 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 133 विकेट भी लिए हैं। जबकि 26 टेस्ट मैचों में 1462 रन बना चुके हैं। साइमंड्स ने टेस्ट मैचों में 24 विकेट लिए हैं। उनका घरेलू मैचों में दमदार प्रदर्शन रहा है। साइमंड्स ने लिस्ट ए के 424 मैचों में 11099 रन बनाए हैं। जबकि फर्स्ट क्लास मैचों की 376 पारियों में 14477 रन बनाए हैं। वे लिस्ट ए में 282 विकेट और फर्स्ट क्लास मैचों में 242 विकेट ले चुके हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button