Allahabad University: सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक प्रमोट करने की मांग पर अड़े छात्र

 

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

प्रयागराज. इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University) में एलएलबी प्रथम व चतुर्थ सेमेस्टर में प्रमोट करने की मांग अब सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक पहुँच गई है। छात्र अपनी बातों को मनवाने के लिए जहां एक तरफ विश्वविद्यालय में प्रदर्शन कर रहें हैं वहीं दूसरी तरफ इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन पर दबाव बनाने के लिए सोशल मीडिया पर भी ट्रेंड करा रहे हैं।

 

जानकारी के मुताबिक इलाहाबाद विश्वविद्यालय की एलएलबी-बीएएलएलबी की परीक्षाएं सात जुलाई से प्रस्तावित हैं। अधूरे पाठ्यक्रम, पिछड़े सत्र और क्लैट की परीक्षा होने का हवाला देकर छात्र परीक्षा की बजाय प्रमोट करने और पांचवें सेमेस्टर की कक्षाएं एक जुलाई से शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

 

गौरतलब है कि इस मसले पर 20 जून को विधि छात्रों ने परीक्षा नियंत्रक कार्यालय के बाहर हंगामा किया था। चीफ प्राक्टर प्रो. हर्ष कुमार ने छात्रों को इलाहाबाद विश्वविद्यालय के के निर्णय से 22 जून को अवगत कराने के लिए कहा था। तय तारीख पर बुधवार को चीफ प्राक्टर छात्रों के बीच पहुंचे थे और बताया कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा कराने का ही निर्णय लिया है। इस पर छात्र भड़क गए और परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पर धरना देना शुरू कर दिया था। अब छात्र अपनी बातों को लेकर सोशल मीडिया पर भी ट्रेंड करा रहे हैं।

छात्रों का कहना है कि एलएलबी प्रथम सेमेस्टर में 4 मई तक स्पोर्ट कोटा से एडमिशन लिए गए। इसके बाद एक माह तक परीक्षाएं चलीं और अब परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। चौथे सेमेस्टर की परीक्षा बहुत पहले हो जानी थी लेकिन अब जुलाई में कराया जा रहा है वहीं 23 दिसंबर को क्लैट की परीक्षा प्रस्तावित है, जिसके लिए 5वें सेमेस्टर की मार्कशीट की जरूरत पड़ेंगी। चौथे सेमेस्टर की परीक्षा कराई गई तो रिजल्ट के लिए इंतजार करना होगा। उसके बाद 5वें सेमेस्टर की कक्षाएं चलेंगीं और फिर परीक्षा होगी। 23 दिसंबर तक यह प्रकिया पूरी नहीं हो सकेगी और 5वें सेमेस्टर के छात्र क्लैट की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगें।

ऐसे में छात्र इस मांग पर अड़े हैं कि पहले और चौथे सेमेस्टर के छात्रों को प्रमोट कर दिया जाये और जुलाई के पहले सप्ताह में दूसरे और पाँचवें सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू करा दी जाएं ताकि पाँचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं क्लैट से पहले शुरू कराई जा सकें और छात्र क्लैट परीक्षा में शामिल हो सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button