Breaking News

पूर्व प्रधानमंत्री की याद में योगी सरकार बनाएगी 4 स्मारक

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने तय किया है कि वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर चार स्मारकों का निर्माण कराएगी। सरकार एक स्मारक का निर्माण आगरा स्थित अटल के पैतृक गांव बटेश्वर में कराएगी, वहीं दूसरा बलरामपुर में कराया जाएगा।

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी ने 1957 में बलरामपुर से पहला लोकसभा चुनाव जीता था। तीसरा स्मारक कानपुर में बनाने की योजना है क्योंकि यहां स्थित डीएवी कॉलेज से अटल बिहारी वाजपेयी ने उच्च शिक्षा ग्रहण की थी। चौथा स्मारक लखनऊ में बनाने की योजना है। दरअसल, लखनऊ सीट से वह पांच बार लोकसभा सदस्य रहे।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत में इस बात की पुष्टि करते हुए बताया, ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्मारकों के निर्माण का फैसला किया है।’ एक वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री ने कहा, ‘जल्द ही इसके लिए आधिकारिक ऐलान किया जाएगा।’ यही नहीं, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को कई जिलों में बहनेवाली नदियों में प्रवाहित करने के मद्देनजर भी अहम निर्णय लिया गया है।

यहां बन सकते हैं अटल स्मारक

आगरा के बटेश्वर में बनेगा स्मारक
कानपुर जहाँ वो पढ़े थे वहां बनेगा स्मारक
बलरामपुर में भी बनेगा अटल स्मारक
कर्मभूमि लखनऊ में भी बनेगा अटल स्मारक

अस्थियां 29 नदियों में की जाएंगी प्रवाहित 

योगी सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि वाजपेयी की अस्थियां 29 नदियों में प्रवाहित की जाएंगी, जिसमें वाराणसी, इलाहाबाद और कानपुर में बहनेवाली गंगा, आगरा में यमुना और चंबल, गोरखपुर में घाघरा और राप्ती, लखनऊ और बाराबंकी में गोमती, बागपत में हिंडन और काली नदी शामिल है। उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता हरीश चंद्र श्रीवास्तव ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, ‘अटलजी न सिर्फ नेता थे बल्कि वह पार्टी की एक विचारधारा भी थे। उन्होंने बीजेपी को मजबूत किया। अटलजी का स्मारक बनाना उन्हें हमारी तरफ से श्रद्धांजलि होगी।’

फोटो- फाइल।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *